Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पश्चिम बंगाल : चौथे चरण के तहत 49 सीटों पर मतदान शुरू

पश्चिम बंगाल : चौथे चरण के तहत 49 सीटों पर मतदान शुरू

कोलकाता, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 49 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गया।

चौथे चरण के तहत दो जिलों हावड़ा और उत्तर 24 परगना के 49 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान हो रहे हैं। मतदान की यह प्रक्रिया शाम छह बजे तक चलेगी।

उत्तर 24 परगना में 33 निर्वाचन क्षेत्र हैं, जबकि बाकी 16 हावड़ा में हैं।

चौथे चरण के तहत 12,481 मतदान केंद्रों पर 1.08 करोड़ (1,08,16,942) से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इसमें 27 सहायक केंद्र भी हैं। आज 345 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जिनमें से 40 महिलाएं हैं।

निर्वाचन आयोग 14,353 ईवीएम मशीनों और 80 वीवीपीएटी मशीनों का इस्तेमाल करेंगे।

सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से केंद्रीय बलों की 672 टुकड़ियां और 23,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। इसके साथ ही दोनों जिले में पारदर्शी एवं निष्पक्ष चुनावों के लिए आवश्यक बंदोबस्त किए गए हैं।

वर्ष 2011 के विधानसभा चुनावों में तृणमूल कांग्रेस ने 49 में से 43 सीटों पर जीत दर्ज की थी। कांग्रेस को दो सीटें मिली थी। वामपंथी मोर्चे में मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) को तीन और भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) को एक सीट मिली थी।

तृणमूल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सभी निर्वाचन क्षेत्रों में अपने उम्मीदवारों को उतारा है। कांग्रेस के साथ वाम मोर्चा 46 सीटों पर चुनाव लड़ रहा है, जबकि जनता दल यूनाइटेड (जदूय) एक सीट पर और दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतरे हैं।

उत्तर 24 परगना के खारदाह सीट से एक बार फिर दो अर्थशास्त्री आमने-सामने हैं। तृणमूल सरकार में वित्त, उद्योग एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अमित मित्रा और माकपा के असीम दासगुप्ता इस सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं।

राज्य में पांचवें चरण के तहत चुनाव 30 अप्रैल को और छठे चरण के तहत पांच मई को चुनाव होंगे।

पश्चिम बंगाल : चौथे चरण के तहत 49 सीटों पर मतदान शुरू Reviewed by on . कोलकाता, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 49 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गया।चौथे चरण के तहत दो ज कोलकाता, 25 अप्रैल (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत 49 विधानसभा क्षेत्रों पर मतदान सोमवार सुबह सात बजे शुरू हो गया।चौथे चरण के तहत दो ज Rating:
scroll to top