Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पाकिस्तान का चौथा परमाणु रिएक्टर चालू

पाकिस्तान का चौथा परमाणु रिएक्टर चालू

वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका स्थित इंस्टीट्युट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्युरिटी का कहना है कि खुशब परमाणु केंद्र में पाकिस्तान का भारी पानी का चौथा रिएक्टर अब चालू हो गया है। इस रिएक्टर से प्लूटोनियम आधारित ढेर सारे छोटे परमाणु हथियार बनाए जा सकते हैं।

यह रिएक्टर, पाकिस्तान के परमाणु हथियारों में इस्तेमाल होने वाले प्लूटोनियम उत्पादन को बढ़ाने के कार्यक्रम का हिस्सा है।

संस्थान की सेरेना केलेहर-वरगंतिनी और डेविड अलब्राइट ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, “15 जनवरी, 2015 को डिजिटल ग्लोब उच्च क्षमता वाले उपग्रह की तस्वीर से पता चला है कि खुशब के चौथे रिएक्टर का बाहरी निर्माण पूरा हो गया है और अब यह चालू है।”

बयान के अनुसार, “बेहद विशिष्ट लक्षण के बाद इस निष्कर्ष पर पहुंचा गया है, जिसमें रिएक्टर के शीतलन प्रणाली से भांप निकलते देखा गया है।”

अलब्राइट और उनकी सहयोगी ने कहा कि पाकिस्तान के खुशब परमाणु संयंत्र में परमाणु हथियारों के लिए प्लूटोनियम का उत्पादन होता है।

उन्होंने कहा, “इसका विस्तार हथियारों के लिए प्लूटोनियम का उत्पादन करना है, जिसके जरिए पाकिस्तान बड़ी संख्या में छोटे-छोटे प्लूटोनियम आधारित परमाणु हथियार बना सकता है, जो कि इसके अत्यधिक संवर्धित यूरेनियम परमाणु हथियारों को बनाने में सहायक हो सकता है।”

उन्होंने कहा, “परमाणु केंद्र में भारी पानी निर्माण संयंत्र और 50 मेगावाट वाले ताप विद्युत भारी पानी रिएक्टर मौजूद हैं, जो कि 1990 से संचालित हैं। पाकिस्तान ने हालांकि, दूसरे भारी पानी रिएक्टर के निर्माण का काम 2000 और 2002 के बीच, तीसरे का निर्माण 2006 और चौथे का 2011 में शुरू किया था।

अलब्राइट और सेरेना ने हालांकि, यह भी कहा कि पाकिस्तान ने कभी भी खुशब रिएक्टरों की जानकारी सार्वजनिक नहीं की है और इसलिए इससे होने वाले विद्युत उत्पादन का सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

पाकिस्तान का चौथा परमाणु रिएक्टर चालू Reviewed by on . वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका स्थित इंस्टीट्युट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्युरिटी का कहना है कि खुशब परमाणु केंद्र में पाकिस्तान का भारी पानी का चौथा र वाशिंगटन, 17 जनवरी (आईएएनएस)। अमेरिका स्थित इंस्टीट्युट फॉर साइंस एंड इंटरनेशनल सिक्युरिटी का कहना है कि खुशब परमाणु केंद्र में पाकिस्तान का भारी पानी का चौथा र Rating:
scroll to top