Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पाकिस्तान में भारतीय परिवार लापता (लीड-1)

पाकिस्तान में भारतीय परिवार लापता (लीड-1)

इस्लामाबाद/चंडीगढ़, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान में इस माह की शुरुआत में दो नाबालिग बच्चों सहित एक भारतीय परिवार लापता हो गया। पाकिस्तानी अधिकारी इस परिवार की तलाश में जुटे हैं।

पंजाब पुलिस के सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि भारत की सरकार ने पाकिस्तान के समक्ष इस मुद्दे को उठाया है।

लापता परिवार चंडीगढ़ से 260 किलोमीटर की दूरी पर स्थित फरीदकोट जिले के संधावला गांव का रहने वाला था। वह बैसाखी मनाने के लिए सिख श्रद्धालुओं के एक जत्थे के साथ पाकिस्तान गया था।

बैसाखी के बाद सभी 1,718 श्रद्धालु वापस लौट आए लेकिन सुनील सिंह (38), उनकी पत्नी सुनीता (27), बेटी हुमा कौर (9) और बेटा उमेर सिह (10) का परिवार वापस नहीं आया। जत्थे के सदस्यों ने पुलिस को बताया कि उन्हें आखिरी बार सुनील सिंह का परिवार 12 अप्रैल को रावलपिंडी के पास स्थित पंजा साहिब गुरुद्वारे पर दिखा था।

सिख श्रद्धालुओं का यह जत्था 11 अप्रैल को रेलगाड़ी द्वारा पाकिस्तान के लिए निकला था और 10 दिनों की यात्रा के बाद वापस अपने देश लौट आया।

पाकिस्तान के समाचारपत्र ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक, पाकिस्तान में इस तरह का यह पहला मामला है।

अखबार के मुताबिक, सिख तीर्थयात्रियों की सुरक्षा और सामान के प्रबंधन के लिए उत्तरदायी सरकारी संस्था ‘इवेक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड इन पाकिस्तान’ ने इस चार सदस्यीय परिवार के लापता होने की पुष्टि की है।

लापता परिवार का गरीब ग्रामीण पृष्ठभूमि से ताल्लुक है। फिरोजपुर की भाई मर्दाना यादगार कीर्तन दरबार समिति 384 सिख श्रद्धालुओं के साथ उन्हें पाकिस्तान ले गई थी।

समिति के अध्यक्ष हारपाल सिंह भुल्लर ने कहा कि लापता परिवार का पासपोर्ट, अन्य कागजात और कुछ सामान पाकिस्तान के देहरा साहिब गुरुद्वारे के एक कमरे से मिला है।

पंजाब पुलिस ने फिरोजपुर के पास स्थित संघावला गांव और राजस्थान में पुलिस की टीमें भेजी हैं। सुनील और उसका परिवार आठ साल पहले राजस्थान से संधावला आए थे। पुलिस ने कहा कि मामले की अभी जांच चल रही है।

फीरोजपुर के उप-महानिरीक्षक ए.एस. चहल ने कहा, “हमारी टीमें मामले की जांच कर रही हैं।”

सुनीव संधावला गांव में किसानों के साथ मजदूरी का काम करता था। उसकी पत्नी भी मजदूरी करती थी, जबकि उसके बच्चे एक सरकारी स्कूल में पढ़ते थे। उसका परिवार ग्राम पंचायत द्वारा दिए गए धर्मशाला के दो कमरों में रहता था।

पुलिस जांच में पता चला है कि सुनील आठ साल पहले गांव में आया था। उसने गांववालों को बताया था कि उसके पिता का नाम ज्ञान सिंह है और वह चार दशक पहले उसी गांव की एक लड़की के साथ भाग गए थे। सुनील ने राजस्थान से आने के बाद गांव के मुखिया हरजीत सिंह से गांव में रहने की इच्छा जताई थी।

अमृतसर ग्रामीण पुलिस के प्रमुख जसदीप सिंह ने कहा, “इस मामले को गृह मंत्रालय के संज्ञान में लाया गया है।”

पाकिस्तान में भारतीय परिवार लापता (लीड-1) Reviewed by on . इस्लामाबाद/चंडीगढ़, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान में इस माह की शुरुआत में दो नाबालिग बच्चों सहित एक भारतीय परिवार लापता हो गया। पाकिस्तानी अधिकारी इस परिवार क इस्लामाबाद/चंडीगढ़, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। पाकिस्तान में इस माह की शुरुआत में दो नाबालिग बच्चों सहित एक भारतीय परिवार लापता हो गया। पाकिस्तानी अधिकारी इस परिवार क Rating:
scroll to top