Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » पाकिस्तान में शियाओं के खिलाफ हमलों में वृद्धि

पाकिस्तान में शियाओं के खिलाफ हमलों में वृद्धि

इस्लामाबाद, 13 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान में हाल के दिनों में सांप्रदायिक हिंसा खासकर शियाओं के खिलाफ हमले बढ़ गए हैं। शिया मुस्लिम समुदाय पाकिस्तान की कुल आबादी का लगभग 20 फीसदी है।

अतीत में चित्राल तथा गिलगिट-बाल्टिस्तान में शियाओं के खिलाफ सांप्रदायिक हिंसा की घटनाएं सामने आई हैं।

कराची में बुधवार को बस पर हमला कर 43 लोगों को मौत के घाट उतारने की घटना शियाओं के खिलाफ 30 जनवरी के बाद अबतक का सबसे बड़ा हमला है। एक आत्मघाती हमलावर ने 30 जनवरी को दक्षिणी शिकारपुर जिले में एक मस्जिद में खुद को उड़ा दिया था, जिसमें 61 लोगों की मौत हो गई थी।

साल 2013 में कराची के आयशा मंजिल में एक बम हमले में चार लोग मारे गए थे, जबकि 42 अन्य घायल हो गए थे। प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान ने इससे पहले के हमलों की जिम्मेदारी ली थी।

पाकिस्तान में बीते दो सालों में कम से कम एक हजार शियाओं की हत्या हो चुकी है। उनके खिलाफ हुए अधिकांश हमलों की जिम्मेदारी कट्टरवादी सुन्नी आतंकवादी समूह लश्कर-ए-झांगवी (एलईजे) ने ली है, जो उन्हें पाखंडी के तौर पर देखते हैं।

इस्माइली (शिया) अपने प्रगतिशील इस्लामिक विचारों के लिए जाने जाते हैं। उनके आध्यात्मिक नेता प्रिंस करीम आगा खान जानेमाने परोपकारी तथा कारोबारी हस्ती हैं।

शिया समुदाय का प्रतिनिधित्व करने वाले इस्माइली नेशनल काउंसिल ने बुधवार को हुए जनसंहार के बाद कहा, “घायलों को निकटवर्ती अस्पताल में भर्ती कराया गया है।”

यह बस अल-अजहर गार्डेन कॉलोनी की है, जो कराची में इस्माइली समुदाय की हाउसिंग परियोजना है। यह कराची के फेडरल बी इलाके में नियमित तौर पर चलती थी।

पाकिस्तान में शियाओं के खिलाफ हमलों में वृद्धि Reviewed by on . इस्लामाबाद, 13 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान में हाल के दिनों में सांप्रदायिक हिंसा खासकर शियाओं के खिलाफ हमले बढ़ गए हैं। शिया मुस्लिम समुदाय पाकिस्तान की कुल आबादी इस्लामाबाद, 13 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान में हाल के दिनों में सांप्रदायिक हिंसा खासकर शियाओं के खिलाफ हमले बढ़ गए हैं। शिया मुस्लिम समुदाय पाकिस्तान की कुल आबादी Rating:
scroll to top