Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » पीले वस्त्र व पुष्प से होगा वसंत पंचमी का स्वागत

पीले वस्त्र व पुष्प से होगा वसंत पंचमी का स्वागत

January 24, 2015 8:19 am by: Category: भारत Comments Off on पीले वस्त्र व पुष्प से होगा वसंत पंचमी का स्वागत A+ / A-

imagesइस दिन लोगों के घरों में रंगोली सजाई जाती है तथा वाग्देवी की पूजा का भी विधान है, यही नहीं पीले चावल व अन्य पीले पकवान भी खाए जाते हैं।

लखनऊ निवासी आचार्य प्रदीप तिवारी ने बताया कि 24 जनवरी को उदयातिथि में पंचमी का मान मिल रहा है, जिसकी वजह से पूरे दिन बसंत पंचमी पर्व मनाया जाएगा। इस दिन लोग वसंती परिधान, पीले पुष्प और पीले रंग का भोजन ग्रहण कर वसंत पंचमी को परंपरागत तरीके से मनाएंगे।

वसंत पंचमी व पीले रंग का महत्व अपने आप में अलग है, इसीलिए वसंत को सभी ऋतुओं का राजा माना जाता है।

आचार्य ने बताया कि इस दिन लोग अपने घरों को पीले पुष्प की झालरों से सजाते हैं। इसके अलावा इस दिन मुंडन, छेदन, बरीक्षा व विवाह आदि कोई भी शुभ कार्य बिना किसी से पूछे किए जाते हैं और यह अत्यंत शुभकारी मुहूर्त होता है।

पीले वस्त्र व पुष्प से होगा वसंत पंचमी का स्वागत Reviewed by on . इस दिन लोगों के घरों में रंगोली सजाई जाती है तथा वाग्देवी की पूजा का भी विधान है, यही नहीं पीले चावल व अन्य पीले पकवान भी खाए जाते हैं। लखनऊ निवासी आचार्य प्रदी इस दिन लोगों के घरों में रंगोली सजाई जाती है तथा वाग्देवी की पूजा का भी विधान है, यही नहीं पीले चावल व अन्य पीले पकवान भी खाए जाते हैं। लखनऊ निवासी आचार्य प्रदी Rating: 0
scroll to top