Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » फिलीपींस को अंतरराष्ट्रीय मदद

फिलीपींस को अंतरराष्ट्रीय मदद

0,,17217037_303,00आंकड़ों की नजर से देखा जाए तो फिलीपींस अब तक के सबसे भयानक तूफान का सामना कर रहा है. हैयान तूफान से देश में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 10,000 लोगों की जान जाने की आशंका है.

अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां राहत के काम में जुट गयी हैं.संयुक्त राष्ट्र की आपात सहायता एजेंसी ओसीएचए के डेविड कार्डेन स्थिति का जायजा लेने मनीला पहुंचे हैं. डॉयचे वेले से टेलीफोन पर हुई बातचीत में उनकी आवाज की घबराहट हालात की गंभीरता बयान कर रही थी. उन्होंने बताया, “फिलीपींस सरकार का कहना है कि 90 लाख से ज्यादा लोग तूफ़ान से प्रभावित हुए हैं.”

राहत कर्मियों का कहना है कि तूफान का मंजर 2004 में आए सूनामी की याद दिला रहा है. तब हिंद महासागर से तबाही मची थी. कार्डेन का कहना है कि आने वाले दिनों में पीने के पानी से लेकर खाने और रहने के इंतजाम की चुनौती दिख रही है. फिलहाल सबसे बड़ी समस्या प्रभावित इलाकों तक पहुंचने की है. कार्डेन ने बताया, “ताकलोबान के एयरपोर्ट से शहर तक की सिर्फ 11 किलोमीटर की दूरी तय करने में ही छह घंटे लग गए.”करीब सवा दो लाख की आबादी वाला ताकलोबान शहर पूर्वी द्वीप समर में है और तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है. कार्डेन ने कहा कि देश के कई हिस्से ऐसे हैं जहां अब तक पहुंचा ही नहीं जा सका है, “जैसे कि वह हिस्सा जहां तूफान सबसे पहले पहुंचा.”

from dw.de

फिलीपींस को अंतरराष्ट्रीय मदद Reviewed by on . आंकड़ों की नजर से देखा जाए तो फिलीपींस अब तक के सबसे भयानक तूफान का सामना कर रहा है. हैयान तूफान से देश में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 10,000 लोगों आंकड़ों की नजर से देखा जाए तो फिलीपींस अब तक के सबसे भयानक तूफान का सामना कर रहा है. हैयान तूफान से देश में लाखों लोग प्रभावित हुए हैं और कम से कम 10,000 लोगों Rating:
scroll to top