Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » फ्रीडम ऑफ प्रेसः 78वें स्थान पर खिसका भारत

फ्रीडम ऑफ प्रेसः 78वें स्थान पर खिसका भारत

press-freedomवाशिंगटन: मीडिया पर निगरानी रखने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने जारी एक वाषिर्क रिपोर्ट में मीडिया की आजादी के मामले में भारत को निराशाजनक तरीके से 78वें स्थान पर रखा है और इसमें कहा गया है कि देश में आम चुनावों से पहले मीडिया संस्थानों के मालिकान के बढ़ते हस्तक्षेप के कारण भारत में प्रेस की आजादी का स्तर गिर गया है.

‘फ्रीडम ऑफ प्रेस 2014’ में कहा गया, ‘‘भारत का स्कोर एक अंक गिरकर 39 पहुंच गया है जो दिखलाता है कि 2014 के चुनावों से पहले मीडिया संस्थानों के मालिकों द्वारा विषयवस्तु पर हस्तक्षेप बढ़ रहा है.’’ साल 1941 में स्थापित एनजीओ ‘फ्रीडम हाउस’ द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट ने चीन को 183 और पाकिस्तान को 141वें स्थान पर रखा है. यह संगठन 1980 से दुनियाभर में देशों की इस तरह से वरीयता सूची जारी कर रहा है.

इस सूची में कुल 197 देश हैं और नीदरलैंड, नॉर्वे और स्वीडन शीर्ष पर हैं. उत्तर कोरिया को सबसे नीचे जगह मिली है. अमेरिका इस रिपोर्ट में 30वें स्थान पर है.

रिपोर्ट कहती है कि दुनियाभर में प्रेस की आजादी पिछले एक दशक में अपने सबसे निचले स्तर पर पहुंच गयी है.

फ्रीडम ऑफ प्रेसः 78वें स्थान पर खिसका भारत Reviewed by on . वाशिंगटन: मीडिया पर निगरानी रखने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने जारी एक वाषिर्क रिपोर्ट में मीडिया की आजादी के मामले में भारत को निराशाजनक तरीके से 78वें स्थान वाशिंगटन: मीडिया पर निगरानी रखने वाले एक अंतरराष्ट्रीय संगठन ने जारी एक वाषिर्क रिपोर्ट में मीडिया की आजादी के मामले में भारत को निराशाजनक तरीके से 78वें स्थान Rating:
scroll to top