Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार : भूकंप से मरने वालों की संख्या 17 हुई

बिहार : भूकंप से मरने वालों की संख्या 17 हुई

पटना, 13 मई (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को 17 हो गई। घर-मकान और दीवार गिरने की घटनाओं में 77 लोग घायल भी हो गए। प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं।

राज्य आपदा प्रबंधन विभाग के प्रधान सचिव ब्यास जी ने बुधवार को बताया कि राज्य में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को 17 हो गई। मंगलवार को यह संख्या 10 थी। उन्होंने कहा कि प्रभावित क्षेत्रों में राहत और बचाव कार्य चलाए जा रहे हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग के नियंत्रण कक्ष के अनुसार, भूकंप के कारण राज्य में जानमाल की क्षति हुई है। राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में कई मकान गिर गए हैं, जिससे 17 लोगों की मौत हो गई है। पटना व पूर्वी चंपारण जिले में सबसे अधिक तीन-तीन लोगों की मौत हुई है। इसके अलावा दरभंगा, मधेपुरा व पूर्णिया में दो-दो तथा खगड़िया, सीतामढ़ी, वैशाली, सीवान व शेखपुरा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। मृतकों की संख्या बढ़ भी सकती है।

भूकंप से 77 लोग घायल हुए हैं। भूकंप के कारण पूर्वी चंपारण में सबसे ज्यादा 25 लोग घायल हुए हैं।

राज्य सरकार ने मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख रुपये का मुआवजा देने तथा घायलों का इलाज नि:शुल्क कराने की घोषणा की है।

भूकंप के और झटकों की आशंका से लोगों ने मंगलवार को बाहर खुले मैदान में रात गुजारी। भूकंप के मद्देनजर बिहार के सभी सरकारी और गैर सरकारी विद्यालयों में बुधवार से ही ग्रीष्मावकाश की घोषणा कर दी गई।

उल्लेखनीय है कि गत 25 और 26 अप्रैल को आए भूकंप के झटकों से बिहार में 58 लोगों की मौत हो गई थी।

बिहार : भूकंप से मरने वालों की संख्या 17 हुई Reviewed by on . पटना, 13 मई (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को पटना, 13 मई (आईएएनएस)। बिहार की राजधानी पटना सहित राज्य के विभिन्न हिस्सों में मंगलवार को आए भूकंप के झटकों से हुई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या बुधवार को Rating:
scroll to top