Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार में पंचायत चुनाव के लिए मतदान

बिहार में पंचायत चुनाव के लिए मतदान

पटना, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में 10 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। इसके तहत मतदाता तीन स्तरीय ग्रामीण प्रशासन संरचना के प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार, 124 जिला पंचायत और 1,246 ब्लॉक पंचायत सदस्यों, 906 ग्राम पंचायत अध्यक्षों और 12,371 ग्राम पंचायत सदस्यों के चुनाव के लिए 61 लाख से अधिक मतदाता पंजीकृत हैं।

पंचायत प्रणाली के जरिये जिला, ब्लॉक और ग्राम स्तर पर प्रतिनिधियों का चुनाव होता है।

राज्य निर्वाचन आयोग के एक अधिकारी ने बताया कि 38 जिलों के 60 ब्लॉक में मतदान हो रहे हैं। यहां 12,568 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 3,607 पैट्रोलिंग मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं।

चुनाव के लिए 7.38 लाख उम्मीदवारों ने नामांकन किया है, जिनमें से 3.85 लाख उम्मीदवार महिला हैं। पंचायत चुनाव में 50 प्रतिशत सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित हैं।

मधुबनी, औरंगाबाद, गया, पटना, पश्चिमी चंपारण, मुजफ्फरपुर, खगरिया जिलों में प्रतिद्वंद्वी गुटों के बीच छिटपुट संघर्ष की सूचनाएं भी हैं।

राज्य में कई चरणों में होने वाला यह चुनाव 30 मई को संपन्न होगा।

बिहार में पंचायत चुनाव के लिए मतदान Reviewed by on . पटना, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में 10 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। इसके तहत मतदाता तीन स्तरीय ग्रामीण प्रशासन संरचना क पटना, 24 अप्रैल (आईएएनएस)। बिहार में 10 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव के लिए रविवार को मतदान शुरू हो गया। इसके तहत मतदाता तीन स्तरीय ग्रामीण प्रशासन संरचना क Rating:
scroll to top