Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बिहार में विकास की गति कायम रहेगी : नीतीश

बिहार में विकास की गति कायम रहेगी : नीतीश

पटना, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार के विकास के पथ पर अग्रसर होने का दावा किया और कहा कि राज्य में विकास ने जो गति पकड़ी है, वह कायम रहेगी और आगे बढ़ेगी।

बिहार विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर सरकार की ओर से जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान उन्होंने जिन सात निश्चय किए थे, जिन्हें सरकार पूरा करने की कोशिश करेगी।

उन्होंने कहा, “मैं यहां नौकरी करने के लिए नहीं बैठा हूं, मुझे उन सात निश्चयों को पूरा करना है।”

मुख्यमंत्री ने केंद्र सरकार से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग दोहराते हुए कहा कि दर्जा देना केंद्र सरकार के हाथ में है। केंद्र सरकार जो चाहे निर्णय ले सकती है।

उन्होंने कहा कि बिहार राज्य पुनर्गठन विधेयक पारित होने के बाद केंद्र ने बिहार को मदद देने की बात कही थी, लेकिन अब तक नहीं दी गई।

नीति आयोग द्वारा जारी रिपोर्ट का जिक्र करते हुए नीतीश ने कहा कि बिहार विकास के पथ पर आगे बढ़ चला है। विकास दर 17.6 का आंकड़ा बिहार के लिए उत्साहवर्धक है। देश के सकल घरेलू उत्पाद में बिहार का योगदान वर्ष 2014-15 में 3़ 02 प्रतिशत रहा, जिससे हम संतुष्ट नहीं हैं। इस अनुपात को और आगे बढ़ाने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हर गांव और टोले तक सड़क निर्माण, प्रत्येक घरों तक स्वच्छ पेयजल पहुंचाना और शौचालयों का निर्माण कराना सरकार की प्राथमिकता है।

बिहार में विकास की गति कायम रहेगी : नीतीश Reviewed by on . पटना, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार के विकास के पथ पर अग्रसर होने का दावा किया और कहा कि राज्य में विकास ने जो गति पक पटना, 8 दिसंबर (आईएएनएस)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को बिहार के विकास के पथ पर अग्रसर होने का दावा किया और कहा कि राज्य में विकास ने जो गति पक Rating:
scroll to top