Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बीएआरसी, बंगाल इंस्टीट्यूट में शिक्षा व शोध पर समझौता वार्ता

बीएआरसी, बंगाल इंस्टीट्यूट में शिक्षा व शोध पर समझौता वार्ता

कोलकाता, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। भाभा परमाणु शोध केंद्र (बीएआरसी) व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईईएसटी)-शिबपुर नाभिकीय विज्ञान में एक पाठ्यक्रम शुरू करने तथा खाद्य संरक्षण व स्वास्थ्य देखभाल के क्षेत्र में शोध सहयोग आरंभ करने के लिए बातचीत कर रहे हैं।

बीएआरसी के निदेशक शेखर बसु ने कहा कि केंद्र विश्वविद्यालयों को पाठ्यक्रम तैयार करने, प्रयोगशाला का निर्माण करने व शिक्षक मुहैया कराने में मदद करता है और आईआईईएसटी-शिबपुर में इसी तरह की प्रक्रिया पर विचार किया जा रहा है।

बसु ने शुक्रवार को आईएएनएस से कहा, “आईआईईएसटी में पर्याप्त संख्या में शिक्षक और प्रयोगशाला सुविधाएं हैं, इसलिए हम इसके बारे में बातचीत कर रहे हैं। हमारे पास कई मानकीय प्रक्रियाएं हैं और जो भी इनके अनुकूल होंगे उनका चयन किया जा सकता है।”

उन्होंने कहा, “कई विश्वविद्यालयों ने पाठ्यक्रमों (हमारे द्वारा तैयार) की शुरुआत की है। नाभिकीय भौतिकी में एक पाठ्यक्रम शुरू किया जा सकता है और स्नात्कोत्तर स्तर पर फैलोशिप की शुरुआत की जा सकती है।”

बसु ने कहा कि इसके अलावा, खाद्य संरक्षण, कचरा प्रबंधन, रेडियो-आईसोटोप के साथ नाभिकीय चिकित्सा के क्षेत्र में शोध के लिए सहयोग प्रस्तावित हैं।

बीएआरसी, बंगाल इंस्टीट्यूट में शिक्षा व शोध पर समझौता वार्ता Reviewed by on . कोलकाता, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। भाभा परमाणु शोध केंद्र (बीएआरसी) व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईईएसटी)-शिबपुर नाभिकीय विज्ञान में कोलकाता, 10 अक्टूबर (आईएएनएस)। भाभा परमाणु शोध केंद्र (बीएआरसी) व इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग साइंस एंड टेक्नोलॉजी (आईआईईएसटी)-शिबपुर नाभिकीय विज्ञान में Rating:
scroll to top