Thursday , 16 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » बुखार हुआ तो बज उठेगी बांह

बुखार हुआ तो बज उठेगी बांह

टोक्यो, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जापान के वैज्ञानिकों ने बुखार नापने के लिए बांह पर बांधी जा सकने वाली एक पट्टी की खोज की है, जो बुखार होने पर बज उठेगी।

बेहद लचीली इस पट्टी को किसी बाहरी ऊर्जा की जरूरत नहीं होगी और शरीर का तापमान बढ़ने पर यह खुद ब खुद ऑफ हो जाएगी।

इस उपकरण के लिए विकसित लचीले जैविक अवयव पहने जा सकने योग्य उपकरण में इस्तेमाल किए जा सकते हैं, तथा उपचार प्रणाली से संबंधित अहम लक्षणों जैसे तापमान और हृदयगति का लगातार निरीक्षण करते रहते हैं।

टोक्यो विश्वविद्यालय के ग्रैजुएट स्कूल ऑफ इंजिनीयरिंग में प्राध्यापक टकाओ सोमेया के अनुसार, “बुखार होने पर सचेत करने वाली बांह पर बांधे जाने योग्य यह पट्टी साबित करती है कि स्वास्थ्य से संबंधित अहम जानकारियां इकट्ठी करने के लिए लचीले डिस्पोजेबल उपकरणों को विकसित किया जा सकता है।”

इसे इस तरह भी विकसित किया जा सकता है कि यह बुखार होने पर बताकर सूचित करे या शरीर के तापमान के साथ-साथ शरीर का आद्र्रता, रक्तदाब या हृदयगति जैसी अन्य अहम सूचनाएं भी प्रदान करे।

कई मायनों में यह पट्टी बिल्कुल नई उपलब्धियों वाली है, जैसे यह ऐसी पहली जैविक सर्किट है जो ध्वनि पैदा कर सकती है और साथ ही जैविक ऊर्जा से चलने वाला पहला उपकरण है।

बुखार हुआ तो बज उठेगी बांह Reviewed by on . टोक्यो, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जापान के वैज्ञानिकों ने बुखार नापने के लिए बांह पर बांधी जा सकने वाली एक पट्टी की खोज की है, जो बुखार होने पर बज उठेगी।बेहद लचीली इस टोक्यो, 24 फरवरी (आईएएनएस)। जापान के वैज्ञानिकों ने बुखार नापने के लिए बांह पर बांधी जा सकने वाली एक पट्टी की खोज की है, जो बुखार होने पर बज उठेगी।बेहद लचीली इस Rating:
scroll to top