Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » बेंगलुरू को युवाओं के लायक बनाएं : नारायण मूर्ति

बेंगलुरू को युवाओं के लायक बनाएं : नारायण मूर्ति

बेंगलुरू, 3 फरवरी (आईएएनएस)। सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन.आर.नारायण मूर्ति ने बुधवार को कर्नाटक सरकार से आग्रह किया कि वह आधारभूत ढांचे, विशेषकर सड़क, शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा और परिवहन जैसी सुविधाओं को बेहतर बना कर बेंगलुरू को युवाओं के लिए रहने योग्य बनाए। उन्होंने कहा कि देश के युवा प्रौद्योगिकी के इस केंद्र (बेंगलुरू) में रहना चाहते हैं।

यहां वैश्विक निवेशक सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में मूर्ति ने कहा, “राज्य के मुख्यमंत्री (सिद्धारमैया) और उद्योग मंत्री (आर.वी.देशपांडे) से मेरी यही गुजारिश है कि वे बेंगलुरू के आधारभूत ढांचे और जीवन की गुणवत्ता को उन्नत कर शहर को हम सभी के लिए, खासकर युवाओं के लिए रहने के लायक बनाएं।”

उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी भुवनेश्वर, तिरुवनंतपुरम, इंदौर और नागपुर जैसे विकसित हो रहे शहरों में काम करने के लिए हजारों युवाओं की भर्ती करती रही है। लेकिन, सच्चाई यही है कि इनमें से अधिकांश बेंगलुरू में काम करना चाहते हैं। उन्हें यहां का माहौल, मौसम, महानगरीय स्वरूप और उद्यमिता बहुत भाती है।

उन्होंने कहा कि देश के सकल घरेलू उत्पाद में आईटी उद्योग के योगदान में बेंगलुरू का योगदान 38 फीसदी का है। इसका अर्थ यह है कि बेंगलुरू के आईटी उद्योग का योगदान 35 अरब डॉलर का है। इसमें 28 अरब डॉलर का निर्यात शामिल है।

उन्होंने कहा, “कर्नाटक की सरकार ने आईटी उद्योग के लिए बहुत अच्च्छा काम किया है। इसलिए राज्य सरकार से उम्मीदें बहुत ज्यादा हैं। मुझे लगता है कि अगर सही माहौल दिया जाए तो आईटी उद्योग राज्य के विकास में मूल्यवान योगदान दे सकता है।”

उन्होंने अपनी कंपनी को कर्नाटक सरकार की तरफ से मिले प्रोत्साहन को याद किया। मूर्ति ने कहा कि जब सिटी बैंक और बैंक ऑफ अमेरिका जैसे बैंकों ने कर्ज देने से मना कर दिया, उस समय कर्नाटक के संबंधित सरकारी संस्थानों से उनकी कंपनी को एक हफ्ते के अंदर कर्ज उपलब्ध करा दिया।

बेंगलुरू को युवाओं के लायक बनाएं : नारायण मूर्ति Reviewed by on . बेंगलुरू, 3 फरवरी (आईएएनएस)। सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन.आर.नारायण मूर्ति ने बुधवार को कर्नाटक सरकार से आग्रह किया कि वह आधारभूत ढांचे, विशेषकर सड बेंगलुरू, 3 फरवरी (आईएएनएस)। सॉफ्टवेयर कंपनी इंफोसिस के सह-संस्थापक एन.आर.नारायण मूर्ति ने बुधवार को कर्नाटक सरकार से आग्रह किया कि वह आधारभूत ढांचे, विशेषकर सड Rating:
scroll to top