Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » बोको हरम के हमलों की संयुक्त राष्ट्र ने की निंदा

बोको हरम के हमलों की संयुक्त राष्ट्र ने की निंदा

संयुक्त राष्ट्र, 20 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी संगठन बोको हरम के हमलों की निंदा करते हुए तमाम हिंसक घटनाओं को बंद करने की मांग की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक रिपोर्ट के अनुसार, सुरक्षा परिषद ने बोको हरम द्वारा साल 2009 से मानवाधिकार के विरुद्ध गतिविधियों तथा अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन की निंदा करते हुए कहा कि उसके कुछ कार्य मानवता के खिलाफ अपराध की श्रेणी में आते हैं।

परिषद ने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, “सुरक्षा परिषद यह मांग करता है कि बोको हरम तत्काल समस्त शत्रुतापूर्ण कार्रवाइयों, मानवाधिकार के विरुद्ध गतिविधियों तथा अंतर्राष्ट्रीय मानवीय कानून के उल्लंघन को बंद कर शस्त्र का त्याग करे और अपनी गतिविधियों पर लगाम लगाए।”

बयान के मुताबिक, परिषद उत्तरी अल्जीरिया के चिबोक कस्बे से बीते साल अप्रैल में अगवा किए गए 276 स्कूली छात्राओं सहित अगवा तमाम लोगों की तत्काल रिहाई की मांग करता है।

परिषद ने नाइजर के नियामे में 20 जनवरी को बैठक बुलाए जाने की योजना का स्वागत किया, जिसमें बोको हरम से उत्पन्न खतरों पर चर्चा होगी।

उल्लेखनीय है कि केवल उत्तरी नाइजीरिया में बोको हरम के आतंक के कारण नौ लाख से ज्यादा लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है, जिनमें से अधिकांश महिलाएं व बच्चे हैं।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

बोको हरम के हमलों की संयुक्त राष्ट्र ने की निंदा Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र, 20 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी संगठन बोको हरम के हमलों की निंदा करते हुए तमाम हिंसक घटनाओं को बंद करने की मांग क संयुक्त राष्ट्र, 20 जनवरी (आईएएनएस)। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने आतंकवादी संगठन बोको हरम के हमलों की निंदा करते हुए तमाम हिंसक घटनाओं को बंद करने की मांग क Rating:
scroll to top