Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » व्यापार » भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 2 डॉलर बढ़ी

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 2 डॉलर बढ़ी

नई दिल्ली/न्यूयार्क, 18 मार्च (आईएएनएस)। वैश्विक कच्चे तेल मूल्य में वृद्धि के अनुरूप भारतीय कच्चे तेल के बास्केट की कीमत गुरुवार को प्रति बैरल दो डॉलर बढ़ गई, वहीं वैश्विक मूल्य भी बढ़कर प्रति बैरल 40 डॉलर से अधिक हो गया।

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पेट्रोलियम नियोजन एवं विश्लेषण प्रकोष्ठ (पीपीएसी) के मुताबिक गुरुवार को भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत प्रति डॉलर 38.05 डॉलर हो गई, जो बुधवार को 36.10 डॉलर थी।

उल्लेखनीय है कि सरकारी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने भी पिछले दिन दिल्ली में पेट्रोल की कीमत प्रति लीटर 3.07 रुपये और डीजल की कीमत प्रति लीटर 1.90 रुपये बढ़ा दी। दूसरे राज्यों में भी इसी के अनुरूप कीमतें बढ़ाई गई। कंपनी ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय मूल्य में वृद्धि के कारण देश में कीमतें बढ़ाना अपरिहार्य हो गया था।

अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा हाल की मौद्रिक नीति समीक्षा में ब्याज दर नहीं बढ़ाए जाने के फैसले से डॉलर में अन्य प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले कमजोरी दर्ज की गई और दूसरी मुद्राओं के लिए तेल सस्ता हो गया, जिससे तेल की मांग बढ़ गई।

शुक्रवार को सुबह के कारोबार में यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट तीन सेंट की वृद्धि के साथ प्रति बैरल 40.23 डॉलर प्रति बैरल पर और ब्रेंट क्रूड दो सेंट की तेजी के साथ 41.56 डॉलर प्रति बैरल पर देखा गया।

प्रमुख तेल उत्पादक देशों द्वारा उत्पादन नहीं बढ़ाने के फैसले के कारण भी तेल मूल्य में मजबूती आई है।

अमेरिका में उत्पादन घटने से भी मूल्य में वृद्धि दर्ज की गई। ऊर्जा सूचना प्रशासन (ईआईए) की बुधवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक, गत सप्ताह अमेरिका तेल उत्पादन 10,000 बैरल घटकर 90.68 लाख बैरल रोजाना रह गया।

भारतीय बास्केट के कच्चे तेल की कीमत 2 डॉलर बढ़ी Reviewed by on . नई दिल्ली/न्यूयार्क, 18 मार्च (आईएएनएस)। वैश्विक कच्चे तेल मूल्य में वृद्धि के अनुरूप भारतीय कच्चे तेल के बास्केट की कीमत गुरुवार को प्रति बैरल दो डॉलर बढ़ गई, नई दिल्ली/न्यूयार्क, 18 मार्च (आईएएनएस)। वैश्विक कच्चे तेल मूल्य में वृद्धि के अनुरूप भारतीय कच्चे तेल के बास्केट की कीमत गुरुवार को प्रति बैरल दो डॉलर बढ़ गई, Rating:
scroll to top