Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत को उच्चतम गुणवत्ता के लिए महत्वाकांक्षी होना चाहिए : गोयल

भारत को उच्चतम गुणवत्ता के लिए महत्वाकांक्षी होना चाहिए : गोयल

नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को लोगों से भारतीय समाज के तेजी से ‘महत्वकांक्षी’ बनने के साथ साथ गतिविधियों के सभी क्षेत्रों में उच्चतम गुणवत्ता प्राप्त करने के लक्ष्य को पाने का आग्रह किया।

स्टेट रन क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के 12वें राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा, “देश की अभिलाषा बदलनी है .. लोगों को यह सोचना होगा कि इस देश को महत्वकांक्षी बनाने के लिए उच्चतम गुणवत्ता प्राप्त करने के लक्ष्य के क्या तरीके हो सकते हैं।”

गोयल को हाल ही में कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया है। उन्होंने कहा, “दुनिया की सेवा के लिए इस देश की प्रतिस्पर्धा में बढ़त को वास्तव में जो प्रभावित कर रही है, वह क्या है..कुल मिलाकर यही गुणवत्ता है।”

वैश्विक मानकों को पूरा करने में नाकाम रहने के कारण भारत के कितने निर्यात उत्पादों को अस्वीकार किया गया है, इसके जवाब में मंत्री ने कहा कि भारत का प्रेरणास्रोत जापान जैसा देश हो, जो गुणवत्ता के नाम पर सहनशीलता ना दर्शाए।

उन्होंने कहा, “जीवन के सभी क्षेत्रों में गुणवत्ता की भावना पैदा करने के लिए राष्ट्रीय आंदोलन होना चाहिए .. हमें इसे राजनेताओं को भी बताना होगा।”

गोयल ने कहा, “हम जब तक ‘समायोजन’ किसी तरह ‘प्रबंध’ करने की मनोवृत्ति को नहीं छोड़ते हैं, तब तक हम ऐसे ही फंसे रहेंगे। इन शब्दों को हमारे शब्दकोश से हटा दिया जाना चाहिए।”

रेलमंत्री ने भारत में हाल ही में हुईं बड़ी ट्रेन दुर्घटनाओं का हवाला देते कहा कि परिषद जांच प्रक्रिया में सहायता करेगी।

उन्होंने कहा, “हम जांच प्रक्रिया को मजबूत करेंगे, जिससे दुर्घटनाओं के बारीक विवरण में जाकर मूल कारणों का विश्लेषण किया जा सके।”

भारत को उच्चतम गुणवत्ता के लिए महत्वाकांक्षी होना चाहिए : गोयल Reviewed by on . नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को लोगों से भारतीय समाज के तेजी से 'महत्वकांक्षी' बनने के साथ साथ गतिविधियों के सभी क्षेत्रों मे नई दिल्ली, 21 सितंबर (आईएएनएस)। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को लोगों से भारतीय समाज के तेजी से 'महत्वकांक्षी' बनने के साथ साथ गतिविधियों के सभी क्षेत्रों मे Rating:
scroll to top