Tuesday , 21 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » ‘भारत-नेपाल-चीन गलियारा निर्माण में तेजी लाने की जरूरत’

‘भारत-नेपाल-चीन गलियारा निर्माण में तेजी लाने की जरूरत’

बीजिंग, 2 जुलाई (आईएएनएस)। भारत, चीन और नेपाल को तीनों देशों के बीच आपसी लाभ के लिए आर्थिक गलियारे का अध्ययन करना चाहिए। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।

बीजिंग, 2 जुलाई (आईएएनएस)। भारत, चीन और नेपाल को तीनों देशों के बीच आपसी लाभ के लिए आर्थिक गलियारे का अध्ययन करना चाहिए। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही।

विदेश मंत्रालय के एशियाई मामलों के विभाग के उप महानिदेशक हुआंग जिलियन ने कहा, “भारत और चीन के बीच ये संबंध विश्व में सर्वाधिक महत्वपूर्ण द्विपक्षीय संबंधों में से एक है और दोनों देशों को इन संबंधों के मजबूत करने के प्रयास करने चाहिए। हमें दोनों देशों के बीच दिल से जुड़ने की जरूरत है।”

उन्होंने कहा कि चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच मोदी की चीन यात्रा के दौरान इस त्रिपक्षीय गलियारे पर चर्चा हुई थी लेकिन यह समय इस प्रस्ताव को आगे बढ़ाने का है।

उन्होंने कहा कि इस गलियारे में हिमालय के तहत चीन से नेपाल और भारत तक सड़क और रेल संपर्क शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि चीन में नेपाल के सबसे निकट रेल संपर्क आज लगभग 300 किलोमीटर की दूरी पर है। यह गलियारा तीनों देशों के लोगों के लिए एक सपने के पूरा होने जैसा है।

उन्होंने कहा कि भारत और चीन को इस अध्ययन के अलावा विचार करने की जरूरत है। चीन इसके लिए तैयार है। निकट पड़ोसी संबंधियों से अधिक महत्वपूर्ण होते हैं।

जिलियन ने भारत और चीन के बीच व्यापार के अंतर पर बात करते हुए कहा कि उनके देश ने भारत के साथ कारोबार करने के लिए स्थानीय कंपनियों को प्रोत्साहित किया है। वह चाहते हैं कि कई बड़ी कंपनियां भारत में कारोबार करें। ‘मेड इन इंडिया’ और ‘मेड इन चाइना’ के लिए संयुक्त रूप से काम करना चाहिए।

उन्होंने कहा, “दोनों अर्थव्यवस्थाओं के बीच मुख्य बिंदु विकास है।”

चीन अगले पांच साल में लगभग 10 खरब डॉलर के सामान का आयात करेगा और भारतीय कंपनियों को कारोबार को संतुलित करने के लिए इसका लाभ उठाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि उनके मंत्री काठमांडू में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा करने के लिए अपने भारतीय समकक्षों से मिले और इस दौरान भारत-नेपाल-चीन आर्थिक गलियारे पर चर्चा हुई।

‘भारत-नेपाल-चीन गलियारा निर्माण में तेजी लाने की जरूरत’ Reviewed by on . बीजिंग, 2 जुलाई (आईएएनएस)। भारत, चीन और नेपाल को तीनों देशों के बीच आपसी लाभ के लिए आर्थिक गलियारे का अध्ययन करना चाहिए। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। बीजिंग, 2 जुलाई (आईएएनएस)। भारत, चीन और नेपाल को तीनों देशों के बीच आपसी लाभ के लिए आर्थिक गलियारे का अध्ययन करना चाहिए। चीन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह बात कही। Rating:
scroll to top