Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत ने अग्नि-V बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

भारत ने अग्नि-V बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण

December 16, 2022 8:44 am by: Category: भारत Comments Off on भारत ने अग्नि-V बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण A+ / A-
LAC पर चीन से झड़प के बाद भारत ने अग्नि-V बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण, बीजिंग तक मारक क्षमता

Agni 5 Missile: अरुणाचल के तवांग में LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच भारत ने गुरुवार को परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल (Agni-5 ballistic Missile) का सफल परीक्षण किया. अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल की रेंज 5,400 किलोमीटर तक की है.इसका मतलब यह हुआ कि यह मिसाइल 5400 किमी दूर स्थित लक्ष्यों को भेद सकती है. एक रक्षा अधिकारी ने बताया कि परीक्षण के नतीजों के आधार पर मिसाइल की मारक क्षमता को और बढ़ाया जा सकता है. खास बात यह है कि इस मिसाइल का पहली बार रात में सफल परीक्षण किया गया है.

यह अग्नि 5 बैलिस्टिक मिसाइल पहले से हल्की है. अधिकारी ने कहा कि परीक्षण मिसाइल पर उन्नत तकनीकों और नए उपकरणों को मान्य करने के प्रयास में किया गया था, जिसका वजन कम है. अधिकारी ने बताया कि प्रक्षेपण पूर्व निर्धारित सीमा के लिए किया गया था और सिस्टम के सभी परिचालन मानकों को मान्य किया गया. रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि अग्नि-V मिसाइल की यह 9वीं उड़ान है. पहली बार इस मिसाइल का परीक्षण 2012 में किया गया था. इस मिसाइल का यह एक और नियमित परीक्षण था.

अग्नि-5 मिसाइल को ओडिशा के अब्दुल कलाम द्वीप से दागा गया. भारत का यह परीक्षण चीन और भारतीय सैनिकों के बीच अरुणाचल में LAC पर हुई झड़प के कुछ दिनों बाद किया गया है. हालांकि मिसाइल परीक्षण की तैयारी पहले की जा चुकी थी. मालूम हो कि इस मिसाइल की रेंज चीन के बीजिंग तक की है.

अग्नि-V मारक क्षमता के कारण चीन के लिए चिंता का सबब भी है. अभी तक भारतीय मिसाइलों की जद से चीन के प्रमुख शहर शामिल नहीं थे. अग्नि-5 के सफल परीक्षण के बाद अब इसकी पहुंच चीन के प्रमुख शहरों तक है. यह मिसाइल परमाणु बम गिराने में सक्षम है और इसका निशाना अचूक है.

 

भारत ने अग्नि-V बैलिस्टिक मिसाइल का किया सफल परीक्षण Reviewed by on . Agni 5 Missile: अरुणाचल के तवांग में LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच भारत ने गुरुवार को परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल (Agni-5 ballistic Missile) Agni 5 Missile: अरुणाचल के तवांग में LAC पर चीन के साथ तनातनी के बीच भारत ने गुरुवार को परमाणु क्षमता से लैस अग्नि-5 बैलिस्टिक मिसाइल (Agni-5 ballistic Missile) Rating: 0
scroll to top