Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत पूरी आबादी लिए काम कर रहा है

भारत पूरी आबादी लिए काम कर रहा है

संयुक्त राष्ट्र, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत पूरी आबादी की जरूरतें पूरी करने के लिए काम कर रहा है। यह बात संयुक्त राष्ट्र के एक आयोग के समक्ष कही गई।

जनसंख्या और विकास आयोग की एक बैठक में भारत के स्थायी उप प्रतिनिधि भगवंत एस. बिश्नोई ने मंगलवार को कहा, “देश की 54 फीसदी से अधिक आबादी 25 साल से कम उम्र की है और भारत जनसांख्यिकी लाभांश हासिल करने के दौर से गुजर रहा है। हमारी राष्ट्रीय युवा नीति 2014 में इस संभावना की पहचान की गई है।”

उन्होंने इसके साथ ही कहा, “राष्ट्रीय वरिष्ठ नागरिक नीति 2014 में समाज में जरूरी संतुलन पैदा कर वृद्धों की आयु बढ़ाने और उनकी देखभाल पर ध्यान दिया गया है।”

विश्नोई ने कहा कि स्वास्थ्य प्रणाली पर चार गुणा खर्च बढ़ाया गया है। उन्होंने कहा, “हमारी कोशिश का नतीजा मिल रहा है। सरकारी योजनाओं से जीवन प्रत्याशा बढ़ी है। बच्चों का टीकाकरण बढ़ा है और 1990-2013 के बीच पांच साल से छोटे बच्चों और जच्चे-बच्चे की मृत्यु दर घटी है।”

उन्होंने कहा, “नए रिप्रोडक्टिव मैटरनल न्यू बॉर्न चाइल्ड एंड एडॉलीसेंट कार्यक्रम में खास तौर से किशोर वय पर और जनसंख्या स्थिर करने के लिए परिवार नियोजन पर ध्यान दिया गया है।”

उन्होंने कहा, “25.3 करोड़ आबादी समूह की समस्या का समाधान करने वाले राष्ट्रीय किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम से बीमारी, कमजोर सामाजिक सूचकांकों और गरीबी के चक्र को तोड़ दिया जाएगा।”

भारत पूरी आबादी लिए काम कर रहा है Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत पूरी आबादी की जरूरतें पूरी करने के लिए काम कर रहा है। यह बात संयुक्त राष्ट्र के एक आयोग के समक्ष कही गई।जनसंख्या और व संयुक्त राष्ट्र, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। भारत पूरी आबादी की जरूरतें पूरी करने के लिए काम कर रहा है। यह बात संयुक्त राष्ट्र के एक आयोग के समक्ष कही गई।जनसंख्या और व Rating:
scroll to top