Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » फीचर » भारत में चुनाव में ‘रिकॉर्ड’ मतदान

भारत में चुनाव में ‘रिकॉर्ड’ मतदान

imagesभारत के इतिहास के अब तक के सबसे लंबे और सबसे बड़े चुनाव में मतदान ख़त्म हो चुका है. पांच हफ़्ते तक चले चुनाव में दस चरणों में 543 सीटों पर वोट डाले गए.

चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक 66 फ़ीसदी लोगों ने इन चुनावों में मतदान किया है. ये किसी भी चुनाव में ‘सबसे ज़्यादा’ है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 79.3 फ़ीसदी मतदान हुआ वहीं बिहार में 58 फ़ीसदी और उत्तर प्रदेश में 55 फ़ीसदी लोगों ने वोट डाले.

सभी की नज़रें उत्तर प्रदेश पर हैं जहां से 80 सांसद चुने जाएंगे.

उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट पर मुकाबला दिलचस्प है जहां भारतीय जनता पार्टी के नेता नरेंद्र मोदी चुनाव मैदान में है. उनका मुक़ाबला आम आदमी पार्टी के अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के अजय राय से है.

भारत में चुनाव में ‘रिकॉर्ड’ मतदान Reviewed by on . भारत के इतिहास के अब तक के सबसे लंबे और सबसे बड़े चुनाव में मतदान ख़त्म हो चुका है. पांच हफ़्ते तक चले चुनाव में दस चरणों में 543 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आय भारत के इतिहास के अब तक के सबसे लंबे और सबसे बड़े चुनाव में मतदान ख़त्म हो चुका है. पांच हफ़्ते तक चले चुनाव में दस चरणों में 543 सीटों पर वोट डाले गए. चुनाव आय Rating:
scroll to top