Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भारत में बुध का पारगमन अपराह्न् 4.43 बजे से

भारत में बुध का पारगमन अपराह्न् 4.43 बजे से

नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस)। बुध ग्रह के सूर्य के सामने से गुजरने की घटना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अपराह्न् 4.43 बजे से सूर्यास्त शाम 7.01 बजे तक देखी जाएगी।

नेहरू तारामंडल के मुकेश शर्मा ने आईएएनएस से कहा, “यह एक दुर्लभ खगोलीय घटना है, जो एक सदी के दौरान लगभग 10 बार देखी जाती है। अंतिम बार यह साल 2006 में देखी गई थी।”

शर्मा ने इस घटना को नंगी आंखों से न देखने की सलाह दी है। उन्होंने कहा कि इस घटना को सौर दूरबीन की मदद से देखने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

शर्मा ने कहा, “पृथ्वी तथा बुध के बीच शुक्र स्थित है, इसलिए बुध का सूर्य तथा पृथ्वी के बीच दिखना बेहद दुर्लभ है। बुध के बारे में हालांकि काफी सारी बातें ज्ञात हैं, लेकिन फिर भी यह शोधकर्ताओं के लिए मददगार साबित होगा।”

बुध सबसे छोटा तथा सूर्य के सबसे पास स्थित ग्रह है। यह सूर्य का एक चक्कर लगाने में 88 दिनों का समय लेता है।

भारत में बुध का पारगमन अपराह्न् 4.43 बजे से Reviewed by on . नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस)। बुध ग्रह के सूर्य के सामने से गुजरने की घटना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अपराह्न् 4.43 बजे से सूर्यास्त शाम 7.01 बजे तक दे नई दिल्ली, 9 मई (आईएएनएस)। बुध ग्रह के सूर्य के सामने से गुजरने की घटना राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को अपराह्न् 4.43 बजे से सूर्यास्त शाम 7.01 बजे तक दे Rating:
scroll to top