Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भोपाल की फायरिंग रेंज पर एनजीटी का नोटिस

भोपाल की फायरिंग रेंज पर एनजीटी का नोटिस

भोपाल, 14 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के करीब स्थित फायरिंग रेंज को राष्ट्रीय उद्यान ‘वन विहार’ के वन्य प्राणियों के लिए खतरनाक बताते हुए दायर की गई याचिका पर राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण (एनजीटी) ने केंद्र, राज्य सरकार, वन विभाग और मध्य प्रदेश पुलिस को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है।

वन विभाग की फायरिंग रेंज से वन्य प्राणियों को खतरा बताए जाने संबंधी रिपोर्ट को आधार बनाते हुए सामाजिक कार्यकर्ता अजय दुबे ने एनजीटी में एक याचिका दायर की थी। इस याचिका की सुनवाई करते हुए सोमवार को एनजीटी ने नोटिस जारी किया।

दुबे के मुताबिक, वन विहार में रहने वाले 30 से अधिक बाघ, शेर व तेंदुआ के अलावा अन्य वन्य प्राणियों और भोपाल के आसपास विचरण करते बाघ व तेंदुए के अलावा प्रवासी पक्षियों के लिए फायरिंग रेंज नुकसान का कारण बन सकती है।

दूसरी ओर, वन विभाग के मुख्य वन संरक्षक (वन्य प्राणी) रवि श्रीवास्तव ने आईएएनएस से बातचीत में यह स्वीकार किया कि वन विहार के वन्य प्राणियों के खतरे को लेकर वन विभाग द्वारा अभी तक कोई रिपोर्ट तैयार नहीं की गई है।

भोपाल की फायरिंग रेंज पर एनजीटी का नोटिस Reviewed by on . भोपाल, 14 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के करीब स्थित फायरिंग रेंज को राष्ट्रीय उद्यान 'वन विहार' के वन्य प्राणियों के लिए खतरनाक बताते हुए दाय भोपाल, 14 दिसंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के करीब स्थित फायरिंग रेंज को राष्ट्रीय उद्यान 'वन विहार' के वन्य प्राणियों के लिए खतरनाक बताते हुए दाय Rating:
scroll to top