Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » भोपाल : बैंकों को धोखा देने वाले गिरोह के 2 सदस्य गिरफ्तार

भोपाल : बैंकों को धोखा देने वाले गिरोह के 2 सदस्य गिरफ्तार

भोपाल, 13 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने ऐसे दो शातिर ठगों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है, जिन्होंने देशभर के विभिन्न बैंकों के एटीएम में गड़बड़ी कर 1.64 करोड़ रुपये का घोटाला किया है। दोनों आरोपी पंजाब व हरियाणा के निवासी हैं।

पुलिस के अनुसार, शहर के पीरगेट इलाके के एक निजी बैंक के एटीएम से दो युवकों ने रकम निकालने के बाद बिजली आपूर्ति बंद कर दी। एटीएम के सुरक्षा गार्ड को शक हुआ तो उसने इसकी सूचना पुलिस को दी। पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया।

पुलिस अधीक्षक अंशुमान सिंह ने मंगलवार को दोनों युवकों-लुधियाना निवासी परमिंदर सिंह और फरीदाबाद निवासी नरेंद्र सिंह के पास से बरामद जानकारियों का खुलासा करते हुए दावा किया कि वे एक गिरोह से जुड़े हुए थे, जिसका मुखिया रवींद्र सिंह ऊर्फ बल्ला है। गिरोह ने विभिन्न बैंकों के एटीएम से 1.64 करोड़ रुपये की सेंधमारी की है। इनके पास से 64 एटीएम कार्ड बरामद किए गए हैं। मुखिया रवींद्र फरार है।

अंशुमान के अनुसार, इन आरेापियों ने अपने तमाम रिश्तेदारों के नाम पर विभिन्न बैंकों में खाते खोल रखे हैं और उनके पास एटीएम कार्ड भी है। जब ये लोग एटीएम से रकम निकालने जाते थे तो एक व्यक्ति रकम निकालता और दूसरा पावर ऑफ कर देता, जिससे निकाली गई रकम दर्ज नहीं हो पाती थी। रकम निकालने के बाद वे संबंधित बैंक में शिकायत दर्ज कराते थे कि बिजली गुल हो जाने पर एटीएम से ट्रांजैक्शन तो हुआ, लेकिन रकम नहीं निकली।

पुलिस का दावा है कि रकम निकलने के बाद बिजली गुल होने पर सर्वर में एटीएम से निकाली राशि दर्ज नहीं हो पाती थी, जबकि रकम इनके हाथ आ जाती थी। इसी का लाभ उठाकर आरोपी ट्रांजैक्शन न होने की शिकायत ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए करते थे, जिस पर बैंक प्रबंधन द्वारा संबंधित खाते में राशि वापस (रिफंड) जमा कर दी जाती थी। इस तरह आरोपी बैंक से बार-बार राशि हासिल कर लेते थे।

अंशुमान ने बताया है कि इस गिरोह ने देश के विभिन्न हिस्सों में पांच सौ से ज्यादा वारदातों को अंजाम दिया है। इन्होंने 17 देशी और एक विदेशी बैंकों के साथ यह धोखाधड़ी की।

भोपाल : बैंकों को धोखा देने वाले गिरोह के 2 सदस्य गिरफ्तार Reviewed by on . भोपाल, 13 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने ऐसे दो शातिर ठगों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है, जिन्होंने देशभर के विभिन्न बैंकों के एटीए भोपाल, 13 मई (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने ऐसे दो शातिर ठगों को गिरफ्तार करने में सफलता पाई है, जिन्होंने देशभर के विभिन्न बैंकों के एटीए Rating:
scroll to top