Friday , 3 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मन की बात में विचार साझा करेंगे मोदी, ओबामा (लीड-1)

मन की बात में विचार साझा करेंगे मोदी, ओबामा (लीड-1)

नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 27 जनवरी को आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले ‘मन की बात’ के विशेष सोपान में अपने विचारों को साझा करेंगे।

‘मन की बात’ (दिल से) के तीन सोपानों को मोदी ने अभी तक संबोधित किया है। उन्होंने श्रोताओं से सवाल भेजने का आमंत्रण दिया है। ये सवाल 25 जनवरी तक भेजे जा सकते हैं। संबोधन का प्रसारण सरकारी स्वामित्व वाले आकाशावाणी और दूरदर्शन के चैनलों पर भी किया जाएगा।

प्रधानमंत्री की ओर से जारी एक अधिकृत वक्तव्य में कहा गया है, “इस महीने ‘मन की बात’ सोपान खास होगा जहां हमारे गणतंत्र दिवस के अतिथि बराक ओबामा और मैं अपने विचारों को साथ-साथ साझा करेंगे। मैं उत्सुकतापूर्वक ओबामा के साथ विशेष कार्यक्रम ‘मन की बात’ की तरफ देख रहा हूं जिसका प्रसारण 27 जनवरी को होगा।”

एक बयान में कहा गया है, “आपकी भागीदारी के बगैर ओबामा के साथ मन की बात पूरी नहीं हो सकेगी। आस्कओबामामोदी का इस्तेमाल कर अपना सवाल 25 जनवरी तक भेजिए। इसके अतिरिक्त मेरी सरकार ने आपके लिए विशेष रूप से खुला फोरम तैयार किया है। यह एचटीटीपी://माईगव डाट इन/ग्रुपइश्यू/क्वेश्चन-फॉर-स्पेशल-मन-की-बात प्रोग्राम-विथ-पीएम-मोदी-एंड-प्रेसिडेंट-ओबामा/शो”

अभी तक ऐसे तीन सोपानों में पिछले वर्ष 3 अक्टूबर, 2 नवंबर और 14 दिसंबर को मोदी संबोधित कर चुके हैं। आधे घंटे के सोपान में प्रधानमंत्री श्रोताओं को बेहतर समाज के बारे में मैत्रीपूर्ण तरीके से संबोधित कर चुके हैं।

उन्होंने अपने पोर्टल – माईगोव डाट इन या पत्र के जरिए मिले श्रोताओं के – सेवाओं में सुधार कैसे आए पर सुझाव को याद किया। आकाशवाणी पर संबोधन के लिए ओबामा कोई अपरिचित नहीं है, क्योंकि वे खुद ही ह्वाइट हाउस से एक साप्ताहिक संबोधन करते हैं।

अमेरिका में रेडियो पर संबोधन 30वें राष्ट्रपति कैलविन कूलिडगे ने शुरू किया था। 30वें राष्ट्रपति ने रेडियो पर अपना उद्घाटन प्रसारण कराया था और बाद में रेडियो पर राष्ट्रपति का संबोधन भी किया।

लेकिन साप्ताहिक संबोधन प्रणाली पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी. रूसवेल्ट के साथ शुरू हुई। उन्होंने अपना पहला आकाशवाणी संबोधन 12 मार्च 1933 को ‘फायरसाइड चैट’ किया था।

मार्च 1933 और जून 1944 के बीच उन्होंने 31 फायरसाइड चैट प्रसारित किया था। यह दूरदर्शन, सेल फोन और आईपॉड के आने से पहले का युग था जहां लोगों तक पहुंचने का माध्यम रेडियो था।

3 अप्रैल 1982 को राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन ने साप्ताहिक रेडियो संबोधन को देश की खराब अर्थव्यवस्था के संबंध में अपने विचारों को सामने रखने के प्रयास के तहत पुनर्जीवित किया था।

जॉर्ज एच. बुश के कार्यकाल में संबोधन जारी रहा, लेकिन वे साप्ताहिक प्रारूप पर पूरी तरह कायम नहीं रहे थे। राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने 6 फरवरी 1993 से साप्ताहिक संबोधन शुरू किया और 30 दिसंबर 2000 तक निर्बाध जारी रहा।

राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने अपना पहला रेडियो संबोधन 27 जनवरी 2001 को दिया और उनका अंतिम संबोधन 17 जनवरी 2009 को हुआ। आठ वर्षो के कार्यकाल के दौरान उन्होंने कभी भी आकाशवाणी संबोधन को निरस्त नहीं किया।

राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अपना पहला साप्ताहिक रेडियो संबोधन 24 जनवरी 2009 को दिया और अभी तक यह जारी है। इसके साथ उन्होंने एक नया तत्व जोड़ा है वह है: यूट्यूब वीडियो।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

मन की बात में विचार साझा करेंगे मोदी, ओबामा (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 27 जनवरी को आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले 'मन की बात' के विशेष सोपान नई दिल्ली, 22 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा 27 जनवरी को आकाशवाणी से प्रसारित होने वाले 'मन की बात' के विशेष सोपान Rating:
scroll to top