Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » पर्यटन » मप्र पर्यटन विभाग द्वारा कुलियों को दिया गया प्रशिक्षण

मप्र पर्यटन विभाग द्वारा कुलियों को दिया गया प्रशिक्षण

May 13, 2015 8:48 am by: Category: पर्यटन Comments Off on मप्र पर्यटन विभाग द्वारा कुलियों को दिया गया प्रशिक्षण A+ / A-

MPभोपाल-प्रदेश में आये पर्यटकों को रेलवे स्टेशन पर उतरते ही सौहार्द्रपूर्ण वातावरण प्राप्त हो एवं पर्यटकगण मध्यप्रदेश आगमन पर प्रफुल्लित हों इस उद्देश्य के दृष्टिगत मध्यप्रदेश पर्यटन द्वारा आज प्रदेश के चार महानगरों भोपाल, इन्दौर, ग्वालियर एवं जबलपुर में कुली वर्ग के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।
भोपाल में हबीबगंज एवं भोपाल स्टेशन के 35 कुलियों को प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम के मुख्य बिन्दु पर्यटन का महत्व, सत्कार सौम्यता आधारित थे। इसमें कुली समुदाय को बताया गया कि वे पर्यटन व्यवसाय की पहली सीढ़ी है एवं उनके मधुर व्यवहार से पर्यटक आगमन बढ़ता है। कुली जन को पर्यटक स्थलों की दूरी आदि की भी जानकारी प्रदान की गई जिससे वे रेलवे स्टेशन पर ही प्रदेश में आये पर्यटक को उचित मार्ग दर्शन प्रदान कर सकें। कुली जन को तम्बाकू सेवन एवं ध्रूम्रपान से दूर रहने के भी फायदे बताये गये एवं पर्यटक के सामने अपने आप को प्रस्तुत करने के तरीके भी सिखाये गये तथा पर्यटकों को सुरक्षा एवं पर्यटकों का विश्वास प्राप्त कर उनकी सहायता करने को विस्तार से समझाया गया।
प्रशिक्षण में उपस्थित समस्त कुलीगण इस ट्रेनिंग से अत्यंत उत्साहित नजर आये और उनके द्वारा संकल्प लिया गया कि हम अब नये उत्साह से रेल से आने वाले यात्रियों का स्वागतपूर्ण अभिनंदन करेंगे और यात्री को ऐसी सम्मानपूर्ण सेवा प्रदान करेंगे जिससे यहां के कुली समुदाय की सेवा की पर्यटकगण चर्चा एवं सराहना करें।

मप्र पर्यटन विभाग द्वारा कुलियों को दिया गया प्रशिक्षण Reviewed by on . भोपाल-प्रदेश में आये पर्यटकों को रेलवे स्टेशन पर उतरते ही सौहार्द्रपूर्ण वातावरण प्राप्त हो एवं पर्यटकगण मध्यप्रदेश आगमन पर प्रफुल्लित हों इस उद्देश्य के दृष्टि भोपाल-प्रदेश में आये पर्यटकों को रेलवे स्टेशन पर उतरते ही सौहार्द्रपूर्ण वातावरण प्राप्त हो एवं पर्यटकगण मध्यप्रदेश आगमन पर प्रफुल्लित हों इस उद्देश्य के दृष्टि Rating: 0
scroll to top