Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » राज्य का पन्ना » मप्र में स्वास्थ्य विभाग का अंखफोड़वा काण्ड-88 संक्रमित

मप्र में स्वास्थ्य विभाग का अंखफोड़वा काण्ड-88 संक्रमित

December 4, 2015 8:57 pm by: Category: राज्य का पन्ना Comments Off on मप्र में स्वास्थ्य विभाग का अंखफोड़वा काण्ड-88 संक्रमित A+ / A-

barwani_4_dec_2015124_1169_03_12_2015बड़वानी-मप्र के बडवानी शहर में मोतियाबिंद के आपरेशन से 88 लोगों की आँखें संक्रमित हो गयी हैं.इनमें से 46 व्यक्तिओं की आँखों की रौशनी जाने की खबर आई है.संक्रमित लोगों को इंदौर भेजा गया है जिनका प्रशासन की देख -रेख में इलाज चल रहा है.

आपरेशन के बाद इन लोगों की आँख में दर्द,खुजली और मवाद आना शुरू हो गयी .इस घटना के बाद स्वास्थ्य मंत्री नरोत्तम मिश्र ने 6 स्टाफ सदस्यों को डाक्टर सहित निलंबित कर दिया है.इलाज का पूरा खर्च शासन उठा रहा है.

एंडऑप्थेमाइटिस का शिकार हुए मरीज

अरविंदो अस्पताल में मरीजों का उपचार करने वाले डॉ. ने बताया कि बड़वानी से आए मरीज एंडऑप्थेमाइटिस इंफेक्शन के शिकार हो गए हैं। यह आंख में होने वाला बेहद गंभीर संक्रमण है। दो मरीजों को तो पेन एंडऑप्थेमाइटिस हो गया है। इसमें पूरी आंख खराब हो जाती है। इस संक्रमण का स्पष्ट कारण बताना तो मुश्किल है, क्योंकि बड़ी संख्या में मरीजों को एक ही तरह का संक्रमण हुआ है तो यह शिविर के इंफ्रास्ट्रक्चर व वातावरण में खराबी के कारण होगा। सभी मरीजों की दोबारा सर्जरी हुई है। यह कहना मुश्किल है कि रोशनी कब तक लौटेगी या लौटेगी कि नहीं।

इन वजहों से हो सकता है संक्रमण

-सर्जरी के दौरान संक्रमित उपकरणों का उपयोग करना

-सर्जरी की जगह और टेबल पर गंदगी होना

-मरीज द्वारा समय पर दवाई नहीं डालना

-डायबिटिज के मरीज का शुगर लेवल बढ़े होने के दौरान सर्जरी होना

-डॉक्टर को समय पर फॉलोअप के लिए दिखाने नहीं जाना

 

 

 

 

मप्र में स्वास्थ्य विभाग का अंखफोड़वा काण्ड-88 संक्रमित Reviewed by on . बड़वानी-मप्र के बडवानी शहर में मोतियाबिंद के आपरेशन से 88 लोगों की आँखें संक्रमित हो गयी हैं.इनमें से 46 व्यक्तिओं की आँखों की रौशनी जाने की खबर आई है.संक्रमित ल बड़वानी-मप्र के बडवानी शहर में मोतियाबिंद के आपरेशन से 88 लोगों की आँखें संक्रमित हो गयी हैं.इनमें से 46 व्यक्तिओं की आँखों की रौशनी जाने की खबर आई है.संक्रमित ल Rating: 0
scroll to top