Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मानव तस्करी संगठित अपराध : राजनाथ (लीड-1)

मानव तस्करी संगठित अपराध : राजनाथ (लीड-1)

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिह ने बुधवार को कहा कि मानव तस्करी सीमा रहित संगठित अपराध है और उनके मंत्रालय ने इस पर अंकुश लगाने के लिए प्रभावी तरीके अपनाए हैं।

राजनाथ ने सोमवार को मानव तस्करी पर दो दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान यह बात कही।

उन्होंने ने कहा, “मानव तस्करी एक बहुत ही संवेदनशील और गंभीर मुद्दा है। यह एक संगठित अपराध है, जिसकी कोई सीमा नहीं है। इसका शिकार केवल भारत ही नहीं है, बल्कि यह एक वैश्विक अपराध है।”

केंद्रीय गृह मंत्री ने सम्मेलन में महिला सुरक्षा के लिए ‘मायसिक्योरिटी डॉट गर्वमेंट डॉट इन’ के नाम से एक पोर्टल भी लांच किया।

ड्रग्स और अपराध पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय की एक ताजा रिपोर्ट का हवाला देते हुए राजनाथ ने कहा कि दक्षिण एशिया के आंकड़ें चौंकाने वाले हैं। एक साल में करीब डेढ़ लाख से भी अधिक लोग मानव तस्करी के शिकार होते हैं।

उन्होंने कहा, “यह चौंकाने वाली बात है कि युवा लड़कियों का यौन शोषण होता है, बच्चों का शोषण होता है और लोग भेड़-बकरियों की तरह बिक रहे हैं और बंधुआ मजदूरी भी बड़े पैमाने पर हो रही है। कोई भी सभ्य समाज इस तरह की अमानवीय प्रथाओं को बर्दाश्त नहीं कर सकता। गृह मंत्रालय ने इस तरह के अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए एक प्रभावी प्रक्रिया शुरू की है और इस सिलसिले में कुछ उपलब्धियां भी हासिल हुई हैं।”

उन्होंने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय राज्य सरकारों के सहयोग से मानव तस्करी इकाइयों (एएचटीयू) की मजबूती के लिए एक संशोधित योजना पर काम कर रहा है।

उन्होंने इस अपराध से बचाए गए पीड़ितों के पुर्नवास के लिए गैर सरकारी संगठनों सहित हितधारकों की भूमिका पर भी प्रकाश डाला।

राजनाथ ने बांग्लादेश और नेपाल से होने वाली मानव तस्करी के बारे में चिंता जताते हुए कहा, “भारत ने हाल ही में बांग्लादेश के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किया है और हमें नेपाल के साथ ही एक एमओयू पर हस्ताक्षर करने की आशा है।”

मानव तस्करी संगठित अपराध : राजनाथ (लीड-1) Reviewed by on . नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिह ने बुधवार को कहा कि मानव तस्करी सीमा रहित संगठित अपराध है और उनके मंत्रालय ने इस पर अंकुश लगाने क नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (आईएएनएस)। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिह ने बुधवार को कहा कि मानव तस्करी सीमा रहित संगठित अपराध है और उनके मंत्रालय ने इस पर अंकुश लगाने क Rating:
scroll to top