Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मोदी, ओलांद चंडीगढ़ संग्रहालय, आर्ट गैलरी देखने गए

मोदी, ओलांद चंडीगढ़ संग्रहालय, आर्ट गैलरी देखने गए

चंडीगढ़, 24 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने रविवार को एक साथ यहां सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी का दौरा किया। ओलांद तीन दिवसीय भारत यात्रा के दौरान रविवार को यहां पहुंचे।

नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय के एक बयान में बताया गया, “दोनों नेताओं ने हिमालय की तलहटी में मिले पुरातात्विक महत्व की खोजों को देखा। इनका संबंध 26 लाख साल पुरानी मानव सभ्यता से है। इन्हें मानवता के अस्तित्व का सर्वाधिक प्राचीन अवशेष माना जाता है।”

बयान में कहा गया है कि यह उल्लेखनीय खोज फ्रांस के प्रीहिस्ट्री डिपार्टमेंट आफ दे नेशनल म्यूजियम आफ नेचुरल हिस्ट्री और चंडीगढ़ की सोसाइटी आफ आर्कियोलाजिकल एंड एंथ्रोपोलोजिकल रिसर्च के संयुक्त प्रयास का नतीजा है। इस बारे में भारत की सोसाइटी फार आर्कियोलाजिकल एंड एंथ्रोपोलोजिकल रिसर्च एवं फ्रेंच नेशनल म्यूजियम आफ नेचुरल हिस्ट्री के बीच करार हुआ था।

मोदी और ओलांद ने चंडीगढ़ के पास मासोल में इस पुरातात्विक खोज को करने वाली भारतीय-फ्रांसीसी टीम को बधाई दी। दोनों नेताओं ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक विरासत को बचाने, फिर से खोजने और विकसित करने के सहयोग की एक मिसाल है।

बयान में कहा गया है, “दोनों नेताओं ने उम्मीद जताई कि ऐसी खोजें भविष्य में ऐसे और संयुक्त प्रयासों के लिए आधार का काम करेंगी।”

इससे पहले मोदी ने ओलांद से चंडीगढ़ के विख्यात राक गार्डेन में मुलाकात की। दोनों नेताओं ने साथ-साथ राक गार्डेन को देखा। इसके बाद दोनों नेता कैपिटल कांप्लेक्स गए।

ओलांद मंगलवार को गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। वह गणतंत्र दिवस समारोह का मुख्य अतिथि बनने वाले पांचवें फ्रांसीसी राष्ट्रपति होंगे।

इससे पहले सोमवार को मोदी और ओलांद के बीच द्विपक्षीय वार्ता होगी। दोनों देशों के बीच कई करारों पर दस्तखत होंगे।

दोनों नेता अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के अंतरिम सचिवालय का उद्घाटन करेंगे और नई दिल्ली के पास बनने वाले आईएसए के मुख्यालय की बुनियाद रखेंगे।

मोदी, ओलांद चंडीगढ़ संग्रहालय, आर्ट गैलरी देखने गए Reviewed by on . चंडीगढ़, 24 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने रविवार को एक साथ यहां सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी का दौरा क चंडीगढ़, 24 जनवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांस्वा ओलांद ने रविवार को एक साथ यहां सरकारी संग्रहालय और आर्ट गैलरी का दौरा क Rating:
scroll to top