Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » मोदी के अरुणाचल दौर से उलझ सकता है सीमा विवाद : चीन दैनिक

मोदी के अरुणाचल दौर से उलझ सकता है सीमा विवाद : चीन दैनिक

बीजिंग, 27 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस माह के शुरू में अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से भारत और चीन के बीच क्षेत्रीय विवाद को और बढ़ा सकता है। यह आशंका चीन के एक अखबार ने जाहिर की है।

भारत पर तीक्ष्ण विचार के लिए मशहूर ग्लोबल टाइम्स ने ऑप एड पृष्ठ पर ‘मोदी का सीमा दौरा खराब चिढ़ाने वाला’ शीर्षक से एक लेख प्रकाशित किया गया है जिसमें कहा गया है, “भारतीय प्रधानमंत्री द्वारा विवादित सीमा क्षेत्र का दौरा निस्संदेह तौर पर चीन और द्विपक्षीय रिश्ते के प्रभाव को ठोकर मारने जैसा है।”

यह लेख दक्षिण एवं दक्षिण पूर्व एशियाई एवं ओसानिया अध्ययन, चीन समकालीन संबंध संस्थान के निदेशक हू शिशेंग के साक्षात्कार पर आधारित है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज द्वारा भारत-चीन सीमा विवाद का ‘लीक से हटकर’ समाधान का चीन की तरफ से तीव्र असंतोष और विरोध जाहिर किए जाने के एक सप्ताह बाद मोदी की यात्रा हुई थी।

मोदी ने अरुणाचल प्रदेश की यात्रा 20 फरवरी को की। वह इस राज्य के 23वें स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

यात्रा के दौरान मोदी ने नहरलागुन-नई दिल्ली एक्सप्रेस को झंडी दिखाकर रवाना किया और उम्मीद जताई कि रेलवे के जरिए संचार को बल मिलेगा जिससे अरुणाचल प्रदेश और उत्तर पूर्व के अन्य हिस्सों में विकास की गति तेज होगी।

लेख में कहा गया है, “अपनी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का आधार बढ़ाने सहित मोदी के सामने विवादित क्षेत्र में हिस्सा लेने के कई कारण हो सकते हैं। इसका खास कारण है कि भारत के उत्तर पूर्व इलाके पर कांग्रेस का लंबे समय से प्रभाव बना हुआ है।”

“उनके सामने वहां नहीं जाने के और कई कारण थे। इसमें सबसे बड़ी चिंता यह थी कि उनकी यात्रा से चीन और भारत के बीच लंबे समय से चले आ रहा क्षेत्रीय विवाद और कटु हो सकता है जिससे समाधान तक पहुंचना असंभव हो सकता है और द्विपक्षीय संबंध तीखा हो सकता है।”

मोदी के अरुणाचल दौर से उलझ सकता है सीमा विवाद : चीन दैनिक Reviewed by on . बीजिंग, 27 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस माह के शुरू में अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से भारत और चीन के बीच क्षेत्रीय विवाद को और बढ़ा सकता है। य बीजिंग, 27 फरवरी (आईएएनएस)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस माह के शुरू में अरुणाचल प्रदेश की यात्रा से भारत और चीन के बीच क्षेत्रीय विवाद को और बढ़ा सकता है। य Rating:
scroll to top