Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » मोदी ने अब्देल को भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन का न्योता भेजा

मोदी ने अब्देल को भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन का न्योता भेजा

नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सिसी को तीसरे भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है, जिसका आयोजन अक्टूबर में किया जाएगा।

भारत के जहाजरानी मंत्री ने बयान जारी कर कहा, “सड़क परिवहन तथा राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने राष्ट्रपति सिसी को सूचित किया कि प्रधानमंत्री मोदी व्यक्तिगत रूप से उनसे मिलने के इच्छुक हैं और तीसरे भारत-अफ्रीका मंच सम्मेलन न सिर्फ क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने का अवसर होगा, बल्कि भारत-मिस्र द्विपक्षीय साझेदारी को नई ऊंचाई पर ले जाने वाला होगा।”

नए स्वेज नहर के उद्घाटन पर भारत की तरफ से पहुंचे गडकरी ने गुरुवार को मोदी की तरफ से भेजा गया निमंत्रण पत्र सिसी को सौंपा।

मंत्रालय के बयान के मुताबिक, “राष्ट्रपति सिसी को उम्मीद है कि आगे विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग मजबूत होगा और दो मित्रवत राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंध को मजबूत करने की अपनी प्रतिबद्धता के संकल्प को दोहराया।”

गडकरी ने सिसी को नए स्वेज नहर को पूरा करने के लिए बधाई दी और इसे महान उपलब्धि करार दिया, जो मिस्र तथा क्षेत्र में आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। सिसी ने कहा कि वह भारत में हालिया आर्थिक विकास को देख कर काफी प्रभावित हैं, जो कि मिस्र के लिए एक मॉडल होगा।

मिस्र ने पिछले महीने के अंत में स्वेज नहर का ट्रायल रन शुरू किया था, जिसका गुरुवार को औपचारिक उद्घाटन किया गया।

मोदी ने अब्देल को भारत-अफ्रीका शिखर सम्मेलन का न्योता भेजा Reviewed by on . नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सिसी को तीसरे भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है, जिसका आयोजन अक्टू नई दिल्ली, 6 अगस्त (आईएएनएस)। भारत ने मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फत्तह अल-सिसी को तीसरे भारत-अफ्रीका मंच शिखर सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया है, जिसका आयोजन अक्टू Rating:
scroll to top