Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » यमन पर सुरक्षा परिषद की आपात बैठक

यमन पर सुरक्षा परिषद की आपात बैठक

संयुक्त राष्ट्र, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। यमन के मौजूदा संकट पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शनिवार को एक आपात बैठक बुलाई है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

संयुक्त राष्ट्र की ओर से एक संदेश में कहा गया है, “सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष सभी सदस्यों को शनिवार, चार अप्रैल को सुबह 11 बजे ‘मध्य पूर्व'(यमन) से जुड़े सभी मुद्दों पर अनौपचारिक विचार-विमर्श के लिए आमंत्रित करते हैं।’ “

इससे पहले, परिषद ने 22 मार्च को यमन की संकटपूर्ण स्थिति पर चर्चा के लिए आपात बैठक बुलाई थी।

यमन संकट, मिस्र के नेतृत्व में चल रही अरब शिखर वार्ता में भी केंद्र बिंदु बना हुआ है। इस बैठक में यमन के राष्ट्रपति अब्द रब्बू मंसूर हादी सहित अरब देशों के 20 शाह और राष्ट्रपति शिरकत कर रहे हैं।

यमन 2011 से ही राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है, जब सार्वजनिक विरोध प्रदर्शनों के कारण पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह को सत्ता छोड़नी पड़ी थी।

तीन साल से जारी सुलह वार्ता संकट के समाधान में असफल रही है और इससे बड़ी सत्ता रिक्कता पैदा हुई। जिसके कारण चरमपंथी समूहों को फायदा हो सकता है।

संयुक्त राष्ट्र में मानवीय मामलों के उपमहासचिव वलेरी अमोस ने गुरुवार एक बयान में कहा था कि यमन में पिछले सप्ताहों में संघर्षो के दौरान 500 से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं।

यमन पर सुरक्षा परिषद की आपात बैठक Reviewed by on . संयुक्त राष्ट्र, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। यमन के मौजूदा संकट पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शनिवार को एक आपात बैठक बुलाई है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक् संयुक्त राष्ट्र, 4 अप्रैल (आईएएनएस)। यमन के मौजूदा संकट पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने शनिवार को एक आपात बैठक बुलाई है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक् Rating:
scroll to top