Saturday , 4 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » वाइस एडमिरल भोकारे नौसेना अकादमी के नए प्रमुख

वाइस एडमिरल भोकारे नौसेना अकादमी के नए प्रमुख

तिरुवनंतपुरम, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। वाइस एडमिरल एस. वी. भोकारे ने गुरुवार को केरल के इझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी के कमाडेंट का पदभार संभाल लिया।

एक बयान में कहा गया कि वह पनडुब्बी शाखा से भारतीय नौसेना अकादमी की कमान संभालने वाले पहले अधिकारी हैं।

इससे पहले, वाइस एडमिरल एस.वी. भोकारे, वाईएसएम, एनएम ने कमान संभालने से पहले राष्ट्रीय नौसेना अकादमी में युद्ध स्मारक ‘प्रेरणा स्थल’ पर श्रद्धांजलि अर्पित की।

वाइस एडमिरल भोकारे नौपरिवहन और दिशा के विशेषज्ञ हैं। वह नेशनल डिफेंस अकादमी खड़कवासला और तमिलनाडु के वेलिंगटन के डिफेंस सर्विसेज स्टॉफ कॉलेज से स्नातक हैं।

उन्होंने आर्मी वार कॉलेज, महोव से हायर कमांड कोर्स किया है और आस्ट्रलिएयन डिफेंस कॉलेज केनबरा से डिफेंस एंड स्ट्रेटिजिक स्टडीज में एक मास्टर डिग्री ली है।

वे भारतीय नौसेना के पनडुब्बी शाखा के अधिकारी हैं।

अपने 32 साल के कैरियर में वाइस एडमिरल ने तीन सीमावर्ती पनडुब्बियों- आईएनएस सिंधुघोष, आईएनएस सिंधुध्वज और आईएनएस सिंधुशस्त्र और साथ ही मिसाइल युद्धपोत आईएनएस ब्यास और पनडुब्बी बेस आईएनएस वज्रबाहु को निर्देशित किया है।

वाइस एडमिरल एस.वी. भोकारे, विभिन्न प्रतिष्ठित स्टाफ और संचालन पदों पर रहे हैं। इनमें कॉमोडोर, कमांडिंग सबमेरिन (पश्चिम) तथा पूर्वी नौसेना कमान में चीफ स्टाफ ऑफिसर (संचालन) शामिल हैं। उन्हें रियर एडमिरल के रैंक में पदोन्नत कर सितम्बर, 2012 से तीन वर्षो के लिए फ्लैग ऑफिसर सबमेरिन और 2015 से फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग ईस्टर्न फ्लीट (एफओसीईएफ) नियुक्त किया गया।

एडमिरल एस.वी. भोकारे को गुरुवार को वाइस एडमिरल के रैंक में प्रोन्नत किया गया और उन्होंने भारतीय नौसेना अकादमी इझीमाला के सातवें कमांडेंट का पद संभाला। एडमिरल भोकारे को युद्ध सेवा मेडल (वाईएसएम) तथा देश की सेवा के लिए नौसेना मेडल प्रदान किया गया।

वाइस एडमिरल भोकारे नौसेना अकादमी के नए प्रमुख Reviewed by on . तिरुवनंतपुरम, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। वाइस एडमिरल एस. वी. भोकारे ने गुरुवार को केरल के इझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी के कमाडेंट का पदभार संभाल लिया।एक बयान में तिरुवनंतपुरम, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। वाइस एडमिरल एस. वी. भोकारे ने गुरुवार को केरल के इझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी के कमाडेंट का पदभार संभाल लिया।एक बयान में Rating:
scroll to top