Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » ‘विकलांगों को विशिष्ट पहचान पत्र जल्द’

‘विकलांगों को विशिष्ट पहचान पत्र जल्द’

जयपुर, 2 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने मंगलवार को कहा कि सभी विकलांगों को डेढ़ साल के अंदर एक ऐसा विशिष्ट पहचान पत्र दिया जाएगा जो पूरे देश में मान्य होगा।

सामाजिक क्षेत्र के मुद्दों पर संपादकों के सम्मेलन में गहलोत ने कहा, “इस पहचान पत्र की मदद से विकलांग कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे। यह पूरे देश में मान्य होगा।”

उन्होंने कहा, “यह सरकार की सोच का हिस्सा है कि विकलांगों को उत्पादक, सुरक्षित और सम्मानित जीवन देने के लिए उन्हें विकास के समान अवसर उपलब्ध कराए जाएं।”

गहलोत ने कहा कि विकलांगों के अधिकारों से संबंधित विधेयक का मसौदा तैयार हो गया है। संसद में इसे पेश करने से पहले सभी संबद्ध पक्षों से सलाह मशविरा किया जा रहा है।

मंत्री ने कहा कि ट्रांस्जेंडर समुदाय के अधिकारों से संबद्ध विधेयक को संसद के बजट सत्र में पेश किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने दलितों का उत्पीड़न रोकने के लिए एक नया कानून बनाया है। इसमें दलितों के खिलाफ होने वाले कई और मामलों को शामिल किया गया है। कानून पर 26 जनवरी, 2016 से अमल शुरू हो गया है।

गहलोत ने कहा कि सरकार ने भीम राव अंबेडकर से जुड़ी सभी खास जगहों को स्मारक के रूप में विकसित करने का फैसला किया है।

‘विकलांगों को विशिष्ट पहचान पत्र जल्द’ Reviewed by on . जयपुर, 2 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने मंगलवार को कहा कि सभी विकलांगों को डेढ़ साल के अंदर एक ऐसा विशिष्ट पहचान जयपुर, 2 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थावर चंद गहलोत ने मंगलवार को कहा कि सभी विकलांगों को डेढ़ साल के अंदर एक ऐसा विशिष्ट पहचान Rating:
scroll to top