Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » विदेशी नागरिकों के प्रति घृणा व हिंसा समाप्त हो : जैकब जुमा

विदेशी नागरिकों के प्रति घृणा व हिंसा समाप्त हो : जैकब जुमा

प्रिटोरिया, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने बुधवार को देश में कारोबार, धर्म और नागरिक संगठनों सहित सभी क्षेत्रों में विदेशियों के प्रति घृणाभाव और हिसा को समाप्त करने का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी ‘सिन्हुआ’ के मुताबिक जुमा ने कहा, “आज हम इस मुद्दे का सामना कर रहे हैं। हमें इस देश के नागरिक के रूप में यह सुनिश्चित करना होगा कि यह दोबारा नहीं होगा।”

जुमा ने यहां एक बैठक में शामिल होने के बाद यह बात कही। इस बैठक में विभिन्न क्षेत्रों द्वारा सरकार के साथ मिलकर देश के नागरिकों और विदेशी नागरिकों (शरणार्थियों) के बीच बेहतर संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में चर्चा की गई।

उन्होंने कहा, “हमारे देश में आव्रजन कानून है, जो अद्भूत है। हम शरणार्थियों के लिए शिविर बनाना नहीं, बल्कि उन्हें समाज में शामिल करना चाहते हैं।”

हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में विदेशी लोगों पर हिंसा के बाद से सरकार ने डर्बन और जोहांसबर्ग में हजारों विस्थापित शरणार्थियों के रहने के लिए शिविरों की स्थापना की है।

बैठक में शामिल धार्मिक और नागरिक संगठनों, कारोबार और श्रम संगठनों के प्रतिनिधियों ने हिंसा रोकने के लिए सरकार की मदद करने की प्रतिबद्धता जताई।

यह चर्चा हाल ही में जुलू संप्रदाय के नरेश गुडविल ज्वेलथिनी और राष्ट्रपति जुमा के बेटे एडवर्ड के भड़काऊ टिप्पणियों के बाद आई। दोनों ने ही विदेशियों के दक्षिण अफ्रीका छोड़ने पर विवादित बयान दिए थे।

जुलू नरेश की टिप्पणियों से मार्च में डर्बन और दक्षिण अफ्रीका के क्वाजुलू नताल प्रांत के कुछ शहरों में हिंसा भड़क गई थी, जहां से यह हिंसा देश के अन्य शहरों में फैली।

राष्ट्रपति जुमा ने पिछले सप्ताह विदेशियों पर हुए हमले की निंदा करते हुए कहा था कि इन लोगों ने देश के विकास में योगदान दिया है।

दक्षिण अफ्रीका पुलिस सेवा (एसएपीएस) ने बुधवार को जोहांसबर्ग के एक छात्रावास में धावा कर हिंसक गतिविधियों में शामिल 11 संदिग्ध लोगों को गिरफ्तार कर लिया था।

विदेशी नागरिकों के प्रति घृणा व हिंसा समाप्त हो : जैकब जुमा Reviewed by on . प्रिटोरिया, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने बुधवार को देश में कारोबार, धर्म और नागरिक संगठनों सहित सभी क्षेत्रों में विदेशियों के प्रिटोरिया, 23 अप्रैल (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब जुमा ने बुधवार को देश में कारोबार, धर्म और नागरिक संगठनों सहित सभी क्षेत्रों में विदेशियों के Rating:
scroll to top