Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान का सफल प्रक्षेपण

संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान का सफल प्रक्षेपण

July 21, 2020 1:15 pm by: Category: विश्व Comments Off on संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान का सफल प्रक्षेपण A+ / A-

बीजिंग, 21 जुलाई – संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान ‘अमल’ (होप) को दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया। अनुमान है कि यह मंगलयान साल 2021 में मंगल ग्रह की परिक्रमा करेगा और मंगल ग्रह के वातावरण का वैज्ञानिक सर्वेक्षण करेगा। यह अरब देशों का पहला मंगल सर्वेक्षण यान है। पिछले हफ्ते खराब मौसम के कारण इस मंगलयान के प्रक्षेपण को स्थगित करना पड़ा था।

गौरतलब है कि मंगलयान ‘अमल’ संयुक्त अरब अमीरात का पहला मंगलयान है, जिसकी कुल लम्बाई 2.9 मीटर और चौड़ाई 2.37 मीटर है। इसमें कुल 1.5 टन का ईंधन है, जिसका कुल आकार एक छोटी मोटर गाड़ी के बराबर है। करीब सात महीनों के बाद साल 2021 की शुरूआत में यानी संयुक्त अरब अमीरात की स्थापना की 50वीं जयंती के अवसर पर यह मंगलयान मंगल ग्रह की कक्ष में पहुंचेगा और लगभग 687 दिनों का सर्वेक्षण मिशन निभाएगा। संयुक्त अरब अमीरात भी अमेरिका, रूस, यूरोपीय ब्यूरो और भारत के बाद विश्व में मंगल सर्वेक्षण करने वाला पांचवां देश या संगठन बन गया है।

चूंकि संयुक्त अरब अमीरात में अंतरिक्ष उद्योग के पूरे विकास का अभाव है, इसलिए अपने मंगल मिशन को अमेरिका और जापान के साथ सहयोग कर बनाया है। संयुक्त अरब अमीरात ने अमेरिका के साथ मंगलयान बनाया, जबकि वाहन रॉकेट और प्रक्षेपण स्थल जापान द्वारा प्रदान दिया गया है।

संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान का सफल प्रक्षेपण Reviewed by on . बीजिंग, 21 जुलाई - संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान 'अमल' (होप) को दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया। अनुमान है बीजिंग, 21 जुलाई - संयुक्त अरब अमीरात के पहले मंगलयान 'अमल' (होप) को दक्षिणी जापान के तनेगाशिमा अंतरिक्ष केंद्र से सफलतापूर्वक प्रक्षेपित कर दिया गया। अनुमान है Rating: 0
scroll to top