Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » संयुक्त राष्ट्र की लीबिया के प्रतिद्वंद्वी दलों से निष्कर्ष पर पहुंचने की अपील

संयुक्त राष्ट्र की लीबिया के प्रतिद्वंद्वी दलों से निष्कर्ष पर पहुंचने की अपील

युनाइटेड नेशन्स सपोर्ट मिशन इन लीबिया ने सोमवार को एक बयान में कहा, “यूएनएसएमआईएल ने लीबिया के मुख्य राजनीतिक हितधारकों से लीबियाई राजनीतिक वार्ता की प्रक्रिया को एक सफल निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए दोहरी कोशिशें करने की अपील की है। यह राजनीतिक वार्ता बहुप्रतीक्षित गवर्नमेंट ऑफ नेशनल एकोर्ड बनाने के लिए एक समझौते और लीबिया के लोकतांत्रिक पारगमन की बहाली की इजाजत देगी।”

लीबिया की दो प्रतिद्वंद्वी संसदों के बीच पिछले एक साल से अधिक समय तक शांति वार्ता चली, लेकिन उससे कोई प्रमुख नतीजे सामने नहीं आए। एक संसद त्रिपोली और दूसरी टोब्रुक में है।

संयुक्त राष्ट्र एक संगठित सरकार के गठन के लिए प्रतिद्वंद्वी गुटों से पूरी शांति वार्ता को अपनाने या फिर उसे सिरे से खारिज करने पर जोर दे चुका है।

लीबिया में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत बर्नाडिनो लियोन ने हालांकि शांति वार्ता की प्रकिया के संदर्भ में यह कहते हुए कई बार सकारात्मक संकेत दिए हैं कि अंतिम फैसला बस होने को है, लेकिन लीबिया में अब भी हालात अप्रिय हैं।

लीबिया की दो प्रतिद्वंद्वी संसदों के विधायकों ने संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव पर यह कहते हुए आपत्ति दर्ज कराई है कि शांति योजना अवास्तविक है।

उल्लेखनीय है कि लीबिया 2011 में पूर्व नेता मुअम्मर गद्दाफी के शासन का पतन होने के बाद से एक अस्त-व्यस्त राजनीति प्रक्रिया का सामना कर रहा है, जिसके चलते देश में अब एक राजनीतिक संकट खड़ा हो गया है।

संयुक्त राष्ट्र की लीबिया के प्रतिद्वंद्वी दलों से निष्कर्ष पर पहुंचने की अपील Reviewed by on . युनाइटेड नेशन्स सपोर्ट मिशन इन लीबिया ने सोमवार को एक बयान में कहा, "यूएनएसएमआईएल ने लीबिया के मुख्य राजनीतिक हितधारकों से लीबियाई राजनीतिक वार्ता की प्रक्रिया युनाइटेड नेशन्स सपोर्ट मिशन इन लीबिया ने सोमवार को एक बयान में कहा, "यूएनएसएमआईएल ने लीबिया के मुख्य राजनीतिक हितधारकों से लीबियाई राजनीतिक वार्ता की प्रक्रिया Rating:
scroll to top