Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » सर्वाधिक पौध-रोपण के लिये शहडोल वन वृत्त को मिला गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड प्रमाण-पत्र

सर्वाधिक पौध-रोपण के लिये शहडोल वन वृत्त को मिला गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड प्रमाण-पत्र

4906वन, जैव-विविधता एवं जैव-प्रौद्योगिकी मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने शहडोल वन वृत्त के शहडोल, उमरिया और अशोकनगर जिलों में एक ही दिन में 55 लाख 26 हजार 945 पौध-रोपण करवाकर मध्यप्रदेश को ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड’ दिलाने वाले अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक (तत्कालीन मुख्य वन संरक्षक) श्री वाय. सत्यम को सम्मानित किया। वन मंत्री ने इस अवसर पर संयुक्त वन प्रबंधन समिति गीत लेखन के लिये वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार श्री महेश श्रीवास्तव, गीत के गायक उप वन क्षेत्रपाल श्री पन्ना लाल अहिरवार को भी सम्मानित किया। प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री अनिल ओबेराय ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

वन मंत्री डॉ. शेजवार ने कार्यक्रम में गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकार्डस द्वारा दिया गया प्रमाण-पत्र भी जारी किया। यह प्रमाण-पत्र मात्र 17 लाख 8 हजार 181 पौध-रोपण के लिये मिला है, क्योंकि गिनीज विश्व रिकार्ड मापदण्ड के अनुसार प्रत्येक साक्ष्य स्थल के लिये दो शासकीय कर्मचारी की उपस्थिति एवं सत्यापन अनिवार्य था। जिला शहडोल, अनूपपुर एवं उमरिया में बड़ी संख्या में शासकीय अधिकारी-कर्मचारी पदस्थ न होने के कारण 2829 स्थान पर ही साक्ष्य उपलब्ध हो सके। पूरे पौध-रोपण के लिये कुल 77 हजार 46 अधिकारी-कर्मचारियों की आवश्यकता थी।

दिनांक 22 जुलाई को स्थानीय प्रशासन, ज्यूडिशियरी, छात्र-छात्राओं और स्थानीय नागरिकों के सहयोग से सुबह 9 से शाम 7 बजे के मध्य 38 हजार 523 भूमि-धारकों की भूमि पर पौध-रोपण किया गया। पौध-रोपण के सत्यापन के लिये राज्य शासन, न्यायिक सेवा और एसईसीएल के कुल 5,658 अधिकारी-कर्मचारी ने साक्ष्य के रूप में उपस्थित रहकर पौध-रोपण को सत्यापित कर प्रमाण-पत्र प्रस्तुत किया। इस प्रकार 22 जुलाई, 2013 को साक्ष्य एवं बिना साक्ष्य के 38 हजार 523 स्थान पर किये गये कुल पौध-रोपण 55 लाख 26 हजार 945 के रिकार्ड के साथ ही साक्ष्य के 2829 स्थान पर किये गये 17 लाख 8 हजार 181 पौध-रोपण का रिकार्ड, लंदन भेजा गया। विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी में पूरा एक वर्ष लगा।

‘जंगल बचाओ अभियान’ में निजी भूमियों पर वन सुरक्षा समितियों और ग्राम वन समितियों द्वारा 468 स्थानीय रोपणी में यूकेलिप्टिस, खमार, बाँस, बबूल, आँवला आदि के पौधे तैयार किये गये थे। यह वृहद पौध-रोपण पर्यावरण संतुलन स्थापित करने के साथ ही निजी भूमि-धारकों को आय का अतिरिक्त स्रोत भी उपलब्ध करवायेगा।

गिनीज विश्व रिकार्ड ने वन वृत्त शहडोल द्वारा भेजे गये पौध-रोपण 12 घण्टों में (दल) ‘विभिन्न स्थल’ केटेगरी में रिकार्ड की मान्यता दी गई है। इस केटेगरी के लिये न्यूनतम 3 लाख पौध-रोपण का लक्ष्य निर्धारित था। इसके विरुद्ध 10 घंटे में साक्ष्य स्थलों पर 17 लाख से अधिक पौधों का रोपण किया गया, जो विश्व कीर्तिमान के निर्धारित लक्ष्य से पाँच गुना अधिक था। कीर्तिमान के लिये वन वृत्त के चारों वन मण्डल के मुख्य वन संरक्षक स्तर से वन-रक्षक स्तर तक के 625 अधिकारी-कर्मचारी सतत प्रयासरत रहे।

सर्वाधिक पौध-रोपण के लिये शहडोल वन वृत्त को मिला गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड प्रमाण-पत्र Reviewed by on . वन, जैव-विविधता एवं जैव-प्रौद्योगिकी मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने शहडोल वन वृत्त के शहडोल, उमरिया और अशोकनगर जिलों में एक ही दिन में 55 लाख 26 हजार 945 पौध-रो वन, जैव-विविधता एवं जैव-प्रौद्योगिकी मंत्री श्री गौरीशंकर शेजवार ने शहडोल वन वृत्त के शहडोल, उमरिया और अशोकनगर जिलों में एक ही दिन में 55 लाख 26 हजार 945 पौध-रो Rating:
scroll to top