Sunday , 19 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » सुप्रीम कोर्ट में भरे जाएंगे जजों के खाली पद, कॉलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश

सुप्रीम कोर्ट में भरे जाएंगे जजों के खाली पद, कॉलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश

December 14, 2022 10:19 am by: Category: प्रशासन Comments Off on सुप्रीम कोर्ट में भरे जाएंगे जजों के खाली पद, कॉलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश A+ / A-

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जजों के खाली पद जल्द ही भरे जाएंगे. प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) की अगुवाई वाले कॉलेजियम (SC Collegium) ने केंद्र सरकार को शीर्ष अदालत में नियुक्ति के लिए पांच जजों के नाम की सिफारिश की है. ये सभी जज हाईकोर्ट के हैं. इनमें राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल (Pankaj Mithal) और पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल (Sanjay Karol) के नाम भी शामिल है.

सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड की गई सिफारिश के मुताबिक, कॉलेजियम ने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पीवी संजय कुमार के नाम की भी सिफारिश की है. इसके मुताबिक कॉलेजियम ने पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश भी की.

केंद्र द्वारा कॉलेजियम की सिफारिश स्वीकार किए जाने पर प्रधान न्यायाधीश सहित 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या के मुकाबले शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या बढ़कर 33 हो जाएगी. कॉलेजियम ने झारखंड, जम्मू कश्मीर और लद्दाख तथा गुवाहाटी के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में तीन उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की पदोन्नति की भी सिफारिश की.

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को झारखंड उच्च न्यायालय भेजा गया है. वहीं, गुवाहाटी उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एन. कोटेश्वर सिंह को जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख उच्च न्यायालय भेजा गया है. केरल उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के. विनोद चंद्रन गुवाहाटी उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे.

लिस्ट में हैं ये नाम

  • मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पीवी संजय कुमार.
  • राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल.
  • पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल.
  • पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह.
  • इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा.
सुप्रीम कोर्ट में भरे जाएंगे जजों के खाली पद, कॉलेजियम ने की नियुक्ति की सिफारिश Reviewed by on . सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जजों के खाली पद जल्द ही भरे जाएंगे. प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) की अगुवाई वाले कॉलेजियम (SC Collegium) न सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) में जजों के खाली पद जल्द ही भरे जाएंगे. प्रधान न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ (DY Chandrachud) की अगुवाई वाले कॉलेजियम (SC Collegium) न Rating: 0
scroll to top