Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » सुषमा तीन दिनों में तीन विदेश मंत्रियों से मिली

सुषमा तीन दिनों में तीन विदेश मंत्रियों से मिली

नई दिल्ली, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लगातार तीन दिनों में तीन देशों उत्तर कोरिया, आस्ट्रेलिया और बेलारूस के विदेश मंत्रियों से बातचीत की।

सुषमा ने सोमवार को उत्तर कोरिया के विदेश मंत्री री सू योंग से मुलाकात की और इसके एक दिन बाद आस्ट्रेलिया के जूलिए बिशप से मुलाकात करने के बाद बुधवार को उन्होंने बेलारूस के विदेश मंत्री व्लादिमीर माकेई से मुलाकात की।

उत्तर कोरिया से भारत की यात्रा पर आने वाले री पहले विदेश मंत्री थे।

‘खुला और दोस्ताना’ माहौल में मुलाकात हुई जिसमें भारत की सुरक्षा चिंताओं सहित आपसी हितों के मुद्दों पर चर्चा हुई।

सुषमा ने ‘भारत की एक्ट ईस्ट नीति के लिए कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता के महत्व’ की जानकारी री को दी।

सुषमा स्वराज के आमंत्रण पर री भारत की यात्रा पर आए हुए थे।

सुषमा स्वराज ने मंगलवार को जूलिए बिशप के साथ मंगलवार को 10वें भारत-आस्ट्रेलिया विदेश मंत्रियों के ढांचागत वार्ता के तहत वार्ता की।

दोस्ताना और सहयोगात्मक माहौल में हुई वार्ता के दौरान आपसी हितों पर केंद्रित सभी क्षेत्रों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया। दोनों नेताओं ने आपसी लाभ वाले समग्र आर्थिक सहयोग समझौते (सीईसीए) को अंतिम रूप दिए जाने के महत्व को स्वीकार किया। सीईओ फोरम की भूमिका को हाइलाइट किया गया और इस वर्ष के अंत में आस्ट्रेलिया में मेक इन इंडिया शो करने पर ध्यान केंद्रित किया गया।

दोनों पक्षों ने यूरेनियम को सहज रूप से मुहैया कराने के लिए असैनिक परमाणु सहयोग पर प्रशासनिक व्यवस्था के शीघ्र समाधान के उपाय तलाशने पर भी विचार किया।

सुषमा तीन दिनों में तीन विदेश मंत्रियों से मिली Reviewed by on . नई दिल्ली, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लगातार तीन दिनों में तीन देशों उत्तर कोरिया, आस्ट्रेलिया और बेलारूस के विदेश मंत्रियों से बातचीत की नई दिल्ली, 15 अप्रैल (आईएएनएस)। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने लगातार तीन दिनों में तीन देशों उत्तर कोरिया, आस्ट्रेलिया और बेलारूस के विदेश मंत्रियों से बातचीत की Rating:
scroll to top