Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » हैदराबाद विश्वविद्यालय में देश भर के विद्यार्थियों का जमावड़ा

हैदराबाद विश्वविद्यालय में देश भर के विद्यार्थियों का जमावड़ा

हैदराबाद, 25 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के विरोध में विद्यार्थियों का विरोध-प्रदर्शन सोमवार को भी जारी है। विरोध-प्रदर्शन में हिस्सा लेने देश भर से विद्यार्थियों का यहां पहुंचना जारी है।

तेलंगाना, आंध्र प्रदेश तथा अन्य राज्यों के छात्र काफी संख्या में यहां पहुंच चुके हैं, इसलिए किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए भारी संख्या में सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है।

सामाजिक न्याय के लिए गठित संयुक्त कार्रवाई समिति (जेएसी) ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी, बंडारू दत्तात्रेय, कुलपति अप्पा राव तथा अन्य को वेमुला की मौत का जिम्मेदार ठहराते हुए उनकी गिरफ्तारी की मांग करते हुए ‘चलो हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय’ का नारा दिया है।

विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर तनाव का माहौल है, क्योंकि विभिन्न राज्यों से आनेवाले विद्यार्थियों को सुरक्षाकर्मियों ने विश्वविद्यालय परिसर में आने से रोक दिया है।

जेएसी ने आरोप लगाया है कि विभिन्न राज्यों से आए विद्यार्थियों को पुलिस ने शहर में जगह-जगह पर रोक रखा है, ताकि वे विश्वविद्यालय परिसर तक न पहुंच सकें।

विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा है कि विद्यार्थियों को रैली की इजाजत नहीं दी गई है। इसके खिलाफ विद्यार्थी प्रशासनिक इमारत के समक्ष धरने पर बैठ गए हैं।

विश्वविद्यालय परिसर पहुंचने वाले विद्यार्थी हाथों में काला झंडा व वेमुला की तस्वीर लिए हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि शोध छात्र रोहित वेमुला उन पांच दलित विद्यार्थियों में से एक थे, जिन्हें अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के एक छात्र नेता पर हमले के आरोप में छात्रावास से निलंबित कर दिया गया था।

कुलपति अप्पा राव सोमवार को हालांकि अनिश्चितकालीन छुट्टी पर चले गए, लेकिन प्रदर्शनकारी विद्यार्थी उनके इस्तीफा की मांग पर अड़े हैं।

जेएसी ने विपिन श्रीवास्तव को विश्वविद्यालय का अंतरिम कुलपति नियुक्त करने की भी निंदा की है, क्योंकि उन्होंने कार्यकारी परिषद की उस उपसमिति की अध्यक्षता की थी, जिसने वेमुला व अन्य चार विद्यार्थियों को निलंबित कर दिया था।

सात विद्यार्थियों की अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल सोमवार को दूसरे दिन भी जारी है। अन्य विद्यार्थी भी एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स के पास वेमुला की याद में एक स्मारक बनाकर अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखे हुए हैं।

बी.आर.अंबेडकर के पोते प्रकाश अंबेडकर ने सोमवार को विश्वविद्यालय परिसर का दौरा किया और विद्यार्थियों के साथ एकजुटता जताई। उन्होंने कहा कि देश भर के विश्वविद्यालयों में दलित विद्यार्थियों को भेदभाव का सामना करना पड़ रहा है।

विभिन्न समूहों के कई नेता व कार्यकर्ता दिन में बाद में विश्वविद्यालय पहुंचने वाले हैं और वे विद्यार्थियों को संबोधित करेंगे।

हैदराबाद विश्वविद्यालय में देश भर के विद्यार्थियों का जमावड़ा Reviewed by on . हैदराबाद, 25 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के विरोध में विद्यार्थियों का विरोध-प्रदर्शन सोमवार को भी जारी है। व हैदराबाद, 25 जनवरी (आईएएनएस)। हैदराबाद विश्वविद्यालय के शोध छात्र रोहित वेमुला की आत्महत्या के विरोध में विद्यार्थियों का विरोध-प्रदर्शन सोमवार को भी जारी है। व Rating:
scroll to top