Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » हैदराबाद 2007 बम विस्फोट मामले में 2 दोषी करार (लीड-1)

हैदराबाद 2007 बम विस्फोट मामले में 2 दोषी करार (लीड-1)

हैदराबाद, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। हैदराबाद में 2007 में हुए दोहरे बम विस्फोट मामले में मंगलवार को यहां की एक अदालत ने कथित तौर पर इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के लिए काम करने वाले दो आरोपियों को दोषी करार दिया।

इसके साथ ही मामले में दो अन्य को बरी कर दिया गया है जबकि पांचवें आरोपी के भाग्य का अगले सप्ताह फैसला होगा।

इन विस्फोटों में 42 लोगों की मौत हो गई थी।

द्वितीय दंडाधिकारी सत्र अदालत ने अनीक शफीक सैयद व अकबर इस्माइल चौधरी को दोषी करार दिया। इन दोनों की सजा की घोषणा 10 सितम्बर को होगी।

अनीक ने कथित तौर पर लुम्बिनी पार्क में बम रखा था, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि अकबर ने दिलसुखनगर में बम रखा था, लेकिन यह नहीं फटा था।

फारूक शरफुद्दीन व सादिक अहमद शेख को साक्ष्यों के अभाव में बरी कर दिया गया।

लोक अभियोजक सेशु रेड्डी ने संवाददाताओं से कहा कि इस मामले से जुड़े पांचवें आरोपी तारिक अंजुम पर फैसले की घोषणा सोमवार को की जाएगी। अंजुम विस्फोट के बाद दूसरे आरोपियों को आश्रय देने का आरोपी है।

न्यायाधीश टी. श्रीनिवास राव ने शहर के बाहरी इलाके में अत्यधिक सुरक्षा वाले चेरलपल्ली सेंट्रल जेल में फैसला सुनाया। अंजुम को छोड़कर सभी आरोपियों को न्यायधीश के सामने प्रस्तुत किया गया था।

राज्य में सचिवालय के पास लुंबिनी पार्क में हुए विस्फोट में 10 लोगों की और खाने-पीने की मशहूर दुकान गोकुल चाट में हुए विस्फोट में 32 लोगों की मौत हुई थी। यह दोनों विस्फोट 25 अगस्त 2007 को शाम 7.45 बजे एक साथ हुए थे।

इस विस्फोट में 50 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। दिलसुखनगर के फुटओवर ब्रिज के नीचे भी उस रात को एक बम बरामद किया गया था।

आरोपियों को महाराष्ट्र आतंकवाद रोधी दस्ते ने अक्टूबर 2008 में गिरफ्तार किया था। आईएम के प्रमुख रियाज भटकल व उसके भाई इकबाल भटकल सहित तीन अन्य आरोरी अभी भी पहुंच से दूर हैं।

इस मामले की जांच शुरुआत में आंध्र प्रदेश पुलिस ने की और राज्य के विभाजन के बाद इसे तेलंगाना पुलिस के काउंटर इंटेलीजेंस (सीआई) शाखा को सौंप दिया गया।

आरोपियों के खिलाफ तीन आरोप पत्र दाखिल किए गए थे। अदालत ने 2014 में इनके खिलाफ आरोप तय किए। इन पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) के तहत हत्या व दूसरे अपराध व विस्फोटक सामग्री अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए थे।

हैदराबाद 2007 बम विस्फोट मामले में 2 दोषी करार (लीड-1) Reviewed by on . हैदराबाद, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। हैदराबाद में 2007 में हुए दोहरे बम विस्फोट मामले में मंगलवार को यहां की एक अदालत ने कथित तौर पर इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के लिए का हैदराबाद, 4 सितम्बर (आईएएनएस)। हैदराबाद में 2007 में हुए दोहरे बम विस्फोट मामले में मंगलवार को यहां की एक अदालत ने कथित तौर पर इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के लिए का Rating:
scroll to top