Tuesday , 7 May 2024

Home » भारत » ..अब राहत के लिए जल्द पहुंचेगा एनडीआरएफ

..अब राहत के लिए जल्द पहुंचेगा एनडीआरएफ

नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। आपदा के समय में तुरत राहत सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के दलों की तैनाती के लिए 23 स्थानों पर जगहें मंजूर कर दी है। यह जानकारी मंगलवार को जारी एक आधिकारिक बयान से मिली।

बयान के मुताबिक, एनडीआरएफ बुधवार को अपना स्थापना दिवस मनाएगा। इसकी स्थापना 19, जनवरी 2006 को हुई थी।

स्थापना दिवस समारोह के दौरान एनडीआरएफ आपदा प्रबंधन/प्रतिक्रिया के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से एक सजीव प्रस्तुति देगा। समारोह में हालांकि और भी कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

बयान के मुताबिक, गृहमंत्री राजनाथ सिंह इस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे।

पिछले साल एनडीआरएफ ने देश के विभिन्न हिस्सों में बाढ़, रेल दुर्घटना, इमारत ढहने के मामलों में और भूस्खलन समेत कई आपदाओं में राहत और बचाव कार्य का जिम्मा संभाला था।

बचाव कार्य के अलावा एनडीआरएफ आपदा प्रतिक्रिया के लिए सामुदायिक क्षमता निर्माण और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) को प्रशिक्षण देने के क्षेत्र में भी सक्रिय है।

इंडो-एशियन न्यूज सर्विस।

..अब राहत के लिए जल्द पहुंचेगा एनडीआरएफ Reviewed by on . नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। आपदा के समय में तुरत राहत सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के दलों की तैनाती के लिए नई दिल्ली, 20 जनवरी (आईएएनएस)। आपदा के समय में तुरत राहत सुनिश्चित करने के लिए केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) के दलों की तैनाती के लिए Rating:
scroll to top