Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » प्रशासन » अमृता के लिए पहले चरण में 28 अस्पताल चिन्हित

अमृता के लिए पहले चरण में 28 अस्पताल चिन्हित

 4906-300x189भोपाल : कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आज अमृता के लिए 28 चिकित्सालयों का चयन किया गया। इन चिकित्सालयों से काउंसलरों का चयन कर जे.पी.हास्पिटल भोपाल के आईसीसी ब्यूरो में तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया जायेगा। महिला बाल विकास विभाग के वर्ष 2013-14 के अटल बाल मिशन के प्लान में प्रस्तावित स्तनपान प्रोत्साहन के लिए शासकीय और निजी चिकित्सालयों में ब्रेस्ट फीडिंग काउंसलर के चयन और प्रशिक्षण के तहत यह चयन किया गया है।

जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्रीमती नकी जहां कुरैशी ने बताया कि आगामी 25,26 और 28 फरवरी को तीन दिवसीय प्रशिक्षण प्राप्त चयनित काउंसलर अमृता चिकित्सालयों में होने वाले प्रसव पर माताओं को एक घण्टे के अंदर स्तनपान, कोलेस्टर फीडिंग और लगातार स्तनपान कराने के संबंध में परामर्श देंगे। परामर्श देने पर इन्हें अतिरिक्त मानदेय के तौर पर प्रति चिकित्सालय प्रतिमाह दस हजार रूपये दिया जायेगा। कलेक्टर श्री वरवड़े ने कहा कि मदर ब्रेस्ट मिल्क बैंक का बेहतर उपयोग हो और यह सुनिश्चित हो कि प्रत्येक बच्चे को जन्म के एक घण्टे के अंदर स्तनपान कराया जाये। गौरतलब है कि जन्म के तुरंत बाद बच्चे को स्तनपान उसको अनेक बीमारियों का रक्षा कवच होता है।

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आज आयोजित हुई बैठक में प्राइवेट नर्सिंग होम के चिकित्सकों के साथ साथ शिशु रोग विशेषज्ञ एसोसिएशन के सदस्यों ने भी भाग लिया। बैठक में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ0 पकंज शुक्ला सहित अन्य चिकित्सक भी मौजूद थे।

अमृता के लिए पहले चरण में 28 अस्पताल चिन्हित Reviewed by on .  भोपाल : कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आज अमृता के लिए 28 चिकित्सालयों का चयन किया गया। इन चिकित्सालयों से काउंसलरों का चयन कर जे.प  भोपाल : कलेक्टर श्री निशांत वरवड़े की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में आज अमृता के लिए 28 चिकित्सालयों का चयन किया गया। इन चिकित्सालयों से काउंसलरों का चयन कर जे.प Rating:
scroll to top