Saturday , 18 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » अमेरिकी जहाज के चालकदल को 5 साल कारावास

अमेरिकी जहाज के चालकदल को 5 साल कारावास

चेन्नई, 11 जनवरी (आईएएनएस)। तूतीकोरिन की एक अदालत ने सोमवार को अमेरिकी जहाज ‘एमवी सीमैन गार्ड ओहियो’ के चालकदल के 10 सदस्यों और 25 सुरक्षाकर्मियों को पांच साल कारावास की सजा सुनाई है।

भारतीय तटरक्षकों ने जहाज को भारतीय समुद्री सीमा में 2013 में पकड़ा था।

यह जहाज समुद्री डाकुओं के खिलाफ समुद्री सुरक्षा प्रदान करने वाली अमेरिकी कंपनी ‘एडवांडफोर्ट’ की है।

अतिरिक्त लोक अभियोजक के. शिवकुमार ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन से आईएएनएस को फोन पर बताया, “अमेरिकी जहाज से गिरफ्तार किए गए सभी 35 लोगों को पांच साल की कैद की सजा सुनाई गई है और प्रत्येक व्यक्ति पर 3,000 रुपये जुर्माना भी लगाया गया है। जहाज को डीजल की आपूर्ति करने वाले आठ लोगों को बरी कर दिया गया है।”

तटरक्षक के मुताबिक, जहाज के चालक दल में आठ भारतीय और दो यूक्रेनी थे, जबकि छह ब्रिटिश, 14 एस्टोनियाई, एक यूक्रेनी और चार भारतीय नागरिक सुरक्षा गार्ड्स में शामिल थे।

अक्टूबर 2013 में तूतीकोरिन तट से समुद्र में 15 मील की दूरी पर पश्चिमी अफ्रीकी देश सिएरा लियोन के ध्वज वाले जहाज के दिखने पर उन्हें वैधता या दस्तावेजों के बगैर हथियारों के साथ गिरफ्तार किया गया था।

राज्य पुलिस ने आरोप लगाया था कि जहाज ने निजी सूत्रों से अवैध तरीके से 1,500 लीटर डीजल लिया था।

तूतीकोरिन तट पर लाने के बाद विभिन्न सुरक्षा विभागों और एजेंसियों के अधिकारियों ने जहाज में सवार लोगों से पूछताछ की थी।

2014 में मद्रास उच्च न्यायालय ने चालकदल और हथियारबंद गार्ड्स के खिलाफ आरोपों को खारिज कर दिया था, लेकिन जहाज के कप्तान और डीजल की आपूर्ति करने वालों के खिलाफ आरोपों को बरकरार रखा था।

सर्वोच्च न्यायालय ने 2015 में तमिलनाडु सरकार की अपील पर उच्च न्यायालय के फैसले को निरस्त करते हुए तूतीकोरिन सत्र अदालत द्वारा मुकदमा चलाने का आदेश दिया था।

अमेरिकी जहाज के चालकदल को 5 साल कारावास Reviewed by on . चेन्नई, 11 जनवरी (आईएएनएस)। तूतीकोरिन की एक अदालत ने सोमवार को अमेरिकी जहाज 'एमवी सीमैन गार्ड ओहियो' के चालकदल के 10 सदस्यों और 25 सुरक्षाकर्मियों को पांच साल क चेन्नई, 11 जनवरी (आईएएनएस)। तूतीकोरिन की एक अदालत ने सोमवार को अमेरिकी जहाज 'एमवी सीमैन गार्ड ओहियो' के चालकदल के 10 सदस्यों और 25 सुरक्षाकर्मियों को पांच साल क Rating:
scroll to top