Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » अविवाहित कैंसर रोगियों से ज्यादा जीते हैं विवाहित कैंसर रोगी

अविवाहित कैंसर रोगियों से ज्यादा जीते हैं विवाहित कैंसर रोगी

अमेरिका के कैंसर प्रिवेंशन इंस्टीट्यूट ऑफ कैलीफोर्निया के शोधार्थियों ने करीब आठ लाख वयस्कों पर अध्ययन किया था, जिनमें साल 2000 से 2009 के बीच आक्रामक कैंसर की पुष्टि हुई थी। इन रोगियों पर साल 2012 तक नजर रखी गई।

निष्कर्षो के अनुसार, अविवाहित रोगियों की मृत्युदर विवाहित रोगियों से अधिक रही। विवाहित पुरुषों के मुकाबले अविवाहित पुरुषों की मृत्युदर 27 प्रतिशत अधिक थी। वहीं विवाहित महिलाओं की तुलना में अविवाहित महिलाओं की मृत्युदर 19 प्रतिशत अधिक थी।

इन विवाहित प्रतिभागियों के बीच निजी स्वास्थ्य बीमा और उच्च सामाजिक-आर्थिक परिवेश में रहने जैसे कई उच्च आर्थिक संसाधनों की दखल भी पाई गई थी।

कैंसर प्रिवेंशन इंस्टीट्यूट ऑफ कैलीफोर्निया से इस अध्ययन की लेखिका स्कारलेट लिन गोमेज ने बताया, “हमारा अध्ययन बताता है कि किसी भी व्यक्ति के लिए सामाजिक समर्थन कितना महत्वपूर्ण है।”

यह शोध ‘कैंसर’ पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

अविवाहित कैंसर रोगियों से ज्यादा जीते हैं विवाहित कैंसर रोगी Reviewed by on . अमेरिका के कैंसर प्रिवेंशन इंस्टीट्यूट ऑफ कैलीफोर्निया के शोधार्थियों ने करीब आठ लाख वयस्कों पर अध्ययन किया था, जिनमें साल 2000 से 2009 के बीच आक्रामक कैंसर की अमेरिका के कैंसर प्रिवेंशन इंस्टीट्यूट ऑफ कैलीफोर्निया के शोधार्थियों ने करीब आठ लाख वयस्कों पर अध्ययन किया था, जिनमें साल 2000 से 2009 के बीच आक्रामक कैंसर की Rating:
scroll to top