Sunday , 5 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » मनोरंजन » आईएफएफके-20 : 7 फिल्मों में दिखेंगी सच्ची कहानियां

आईएफएफके-20 : 7 फिल्मों में दिखेंगी सच्ची कहानियां

तिरुवनंतपुरम, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। केरल के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफके) के 20वें संस्करण के दौरान ‘सच्ची कहानियों पर आधारित’ वर्ग के तहत सात फिल्में – ‘ऐंटन चेखव 1890’, ‘ब्रिडगेंड’, ‘कार्ट ब्लांच’, ‘तन्ना’, ‘द डार्क हॉर्स’, ‘द ट्रुथ’ और ‘द वूल्फ पैक’ प्रदर्शित की जाएंगी। ‘ऐंटन चेखव 1890’, ‘कार्ट ब्लांच’ और ‘द डार्क हॉर्स’ बायोपिक हैं।

इनमें से अधिकांश फिल्में कई अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोहांे में पुरस्कार जीत चुकी हैं।

एंटोन चेखव 1890 : रेने फेरेट निर्देशित फ्रांस की यह फिल्म साहित्य के क्षेत्र के एक अद्वितीय विद्वान एंटोन चेखव के जीवन पर प्रकाश डालती है जो पेशे से चिकित्सक थे। फिल्म दर्शाती है कि किस प्रकार एक चिकित्सक/लेखक अपने ख्यातिपूर्ण जीवन को त्यागने के बाद एक सुधारक बन जाता है।

ब्रिडगेंड : डेनमार्क के फिल्मकार जेप्पी रौंड द्वारा निर्देशित यह अंग्रेजी फिल्म उन घटनाओं के इर्द-गिर्द घूमती है जो साउथ वेल्स में ब्रिडगेंड काउंटी में घटित हुईं। फिल्म निर्बल किशोरों एवं उनके माता-पिता के बीच के संबंध पर ध्यान केंद्रित करती है जिन्हें बड़े पैमाने पर आत्मघाती परीक्षणों का गवाह बनने के लिए अंधेरे में छोड़ दिया गया है।

फिल्म को अंतर्राष्ट्रीय कैरियर की शुरुआत पुरस्कार (विशेष उल्लेख), सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (कथात्मक फीचर), सर्वश्रेष्ठ फिल्मांकन एवं सर्वश्रेष्ठ संपादन समेत कई पुरस्कार हासिल हो चुके हैं।

कार्ट ब्लांच : फिल्मकार जैकेक लुसिंस्की की पोलैंड की यह फिल्म एक हाई स्कूल के शिक्षक कैक्पर की कहानी कहती है जो धीरे-धीरे ²ष्टिहीनता का शिकार होता जा रहा है। अपने जीवन में छाते अंधेरे के बावजूद उसका सकारात्मक दिमाग उसके भविष्य के जीवन को एक समर्पित शिक्षक के रूप में प्रेरित करता है। फिल्म अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में कई जूरी पुरस्कार हासिल कर चुकी है।

तन्ना : एक जनजातीय कहानी पर आधारित ऑस्ट्रेलिया के विख्यात डॉक्यूमेंटरी फिल्मकार मार्टिन बटलर एवं बेंटले डीन की यह पहली फिल्म अपने मोहक ²श्यों के लिए विख्यात है। वनुआतु के सुदूर तन्ना द्वीप पर फिल्माई गई इस फिल्म में एक युवती की कहानी है जो अपने सरदार के पोते डैन से प्यार कर बैठती है। फिल्म प्यार के आवेग, युद्ध और तेजी से बदल रही दुनिया से जनजातीय परंपराओं को बचाने के संघर्ष की कहानी है। फिल्म के छायांकन को वेनिस फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ आंका गया है।

द डार्क हॉर्स : जेम्स नैपियर रॉबर्टसन द्वारा निर्देशित न्यूजीलैंड की यह ड्रामा फिल्म शतरंज के करिश्माई चैंपियन जेनेसिस पोतिनि के जीवन पर आधारित है। भावनाओं से ओत-प्रोत यह फिल्म अपने खुद के संघर्षो के बावजूद नेतृत्व करने का साहस जुटाने की कहानी है।

नायक बाइपोलर विकार से ग्रसित है, लेकिन परिस्थितियों से अडिग वह अपने समुदाय के बच्चों को ज्ञान बांटने के द्वारा जीवन की सार्थकता पा लेता है। फिल्म को दर्शक पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ कथा फीचर पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ फिल्म एवं अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ फिल्म समेत कई पुरस्कार हासिल हुए हैं।

द ट्रुथ : जेम्स वैंडरबिल्ट की यह पहली निर्देशित फिल्म वियतनाम युद्ध के दौरान जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कथित मसौदा धोखाधड़ी की समाचार पत्रिका की जांच की कहानी पर आधारित है। फिल्म एक राजनीतिक सनसनीखेज तथा अमेरिका की राजनीतिक प्रणाली में गंदी तिकड़मों के बारे में एक खोजी कथा है।

द वूल्फ पैक : क्रिस्टल मोसेल की यह फिल्म छह बच्चों की घर से पढ़ाई तथा दुनिया के बारे में उनकी अनुभूति पर रोशनी डालती है। इसकी कहानी मैनहट्टन में एक अपार्टमेंट में बंद छह भाइयों तथा किस प्रकार वे उन फिल्मों के माध्यम से, जो वे देखते हैं, बाहर की दुनिया के बारे में जानकारी प्राप्त करते हैं, के इर्दगिर्द घूमती है। यह एडिनबर्ग अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह में सर्वश्रेष्ठ वृत्तचित्र एवं सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म आंकी गई।

आईएफएफके-20 : 7 फिल्मों में दिखेंगी सच्ची कहानियां Reviewed by on . तिरुवनंतपुरम, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। केरल के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफके) के 20वें संस्करण के दौरान 'सच्ची कहानियों पर आधारित' वर्ग के तहत सात फिल्में - तिरुवनंतपुरम, 4 दिसंबर (आईएएनएस)। केरल के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह (आईएफएफके) के 20वें संस्करण के दौरान 'सच्ची कहानियों पर आधारित' वर्ग के तहत सात फिल्में - Rating:
scroll to top