Friday , 17 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » विश्व » आईएसएस की ओर बढ़ा नासा का कार्गो अंतरिक्ष यान

आईएसएस की ओर बढ़ा नासा का कार्गो अंतरिक्ष यान

वाशिंगटन, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी ‘नासा’ के कार्यक्रम के तहत रविवार को ऑर्बिटल एटीके सिग्नस कार्गो अंतरिक्ष यान को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) के लिए लांच किया गया, जिसमें 7,000 पाउंड की अनुसंधान सामग्री है।

फ्लोरिडा के केप कार्निवल एयरफोर्स स्टेशन से कार्गो अभियान को युनाइटेड लांच एलायंस एटलस वी रॉकेट से रविवार को लांच किया गया, जो तीन दिन में आईएसएस तक पहुंचेगा।

नासा ने अपने बयान में कहा कि इस मिशन से अंतरिक्ष प्रोयगशाला और उसमें रह रहे छह अंतरिक्ष यात्रियों को प्रयोगों, उपकरणों सहित अन्य चीजें उपलब्ध कराई जाएगी।

नासा में आईएसएस के कार्यक्रम प्रबंधक किर्क शायरमैन ने कहा, “हम अधिकाधिक विज्ञान संबंधित सुविधाएं और कई शोध जांचों की उम्मीद कर रहे हैं।”

भविष्य में नासा के ‘कमर्शियल क्रू’ कार्यक्रम के लिए बोइंग और युनाइटेड लांच एलायंस अंतरिक्ष यात्रियों को स्टेशन तक पहुंचाने के लिए एटलस वी के इस्तेमाल की योजना बना रही है।

एक अलग कंपनी स्पेस एक्स भी फाल्कोन9 और क्रू ड्रैगन यान तैयार कर रही है, जो भविष्य में अंतरिक्ष यात्रियों को स्टेशन तक ले जाएंगे।

ऑरिबटल एटीके के स्पेस सिस्टम्स ग्रुप के अध्यक्ष और पूर्व अंतरिक्ष यात्री फ्रैंक कलबर्टसन ने कहा, “अंतरिक्ष स्टेशन पर तैनात वैज्ञानिकों को अपने जरूरी कार्य के लिए पृथ्वी से इन महत्वपूर्ण सामाग्रियों की जरूरत है और हम उनके अभियान को जारी रखने के लिए हर संभव मदद देंगे।”

सिग्नस नौ दिसंबर को अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंच जाएगा और यह यान पृथ्वी पर वापसी से पहले एक महीने तक अंतरिक्ष स्टेशन से जुड़ा रहेगा। इस दौरान वापसी से पहले अंतरिक्ष स्टेशन के करीब 3,000 पाउंड फालतू सामानों को यान में वापसी के लिए रखा जाएगा, जो धरती के वातावरण में प्रवेश करते ही जल कर राख हो जाएंगे।

स्टेशन के वर्तमान वैज्ञानिक दल ‘एक्सपीडीशन 45 और 46’ अपने अभियान के दौरान 250 से अधिक प्रयोग करेंगे।

आईएसएस की ओर बढ़ा नासा का कार्गो अंतरिक्ष यान Reviewed by on . वाशिंगटन, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नासा' के कार्यक्रम के तहत रविवार को ऑर्बिटल एटीके सिग्नस कार्गो अंतरिक्ष यान को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष वाशिंगटन, 7 दिसम्बर (आईएएनएस)। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी 'नासा' के कार्यक्रम के तहत रविवार को ऑर्बिटल एटीके सिग्नस कार्गो अंतरिक्ष यान को अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष Rating:
scroll to top