Monday , 20 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » आदर्श गांव अगले वर्ष अक्टूबर से पहले : बीरेंद्र

आदर्श गांव अगले वर्ष अक्टूबर से पहले : बीरेंद्र

भोपाल, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र िंसंह ने बुधवार को यहां कहा कि सांसदों द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित 693 गांव अगले वर्ष यानी अक्टूबर 2016 से पहले आदर्श गांव बन जाएंगे।

उन्होंने कहा कि सांसदों से कहा गया है कि इस अवधि के पहले ही वे दूसरे गांव का चयन कर लें।

सांसद आदर्श ग्राम योजना पर केंद्रित दो दिवसीय कार्यशाला में यहां हिस्सा लेने आए बीरेंद्र ने संवाददाताओं से कहा, “सांसदों ने प्रथम चरण में जिन 693 गांवों का चयन किया है, वहां अगले वर्ष के अक्टूबर से पहले सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे। सांसदों से यह भी कहा गया है कि वे अपने अगले गांव का चयन अक्टूबर 2016 से पहले कर लें, ताकि ग्रामीण विकास विभाग द्वारा शुरुआती आवश्यक कार्य जल्द पूरा किया जा सके। जैसे इस बार सर्वेक्षण आदि कार्य में तीन-चार माह का समय लग गया था, अगर अगले चरण के गांव का चयन पहले हो जाएगा तो विभागीय कार्य भी जल्दी पूरे हो जाएंगे।”

केंद्रीय मंत्री सिंह ने आगे कहा, “12 केंद्रीय मंत्रालयों द्वारा ग्राम विकास की 19 योजनाएं चलाई जा रही हैं। इन योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर सांसदों द्वारा चयनित गांवों में लागू किए जाने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए गए हैं।”

सिंह ने इस कार्यशाला के उद्देश्य के बारे में कहा, “विभिन्न चयनित आदर्श गांवों में विकास के कार्य हुए हैं। इनमें अच्छे प्रयास कौन-से हुए हैं, जिन्हें दूसरे गांवों में उपयोग में लाया जा सकता है, इसके लिए सुझाव मांगे गए। कुल 592 योजनाएं, सुझाव आए। इन सुझावों में कहा गया है कि अगर इन्हें लागू किया जाए तो वे समग्र ग्राम विकास में मददगार बनेंगे। इनमें से 235 को राज्य सरकारों ने मंजूर किया। बाद में इनमें से 31 पंचायतों का चयन किया गया, जो अपने गांव के विकास की योजनाओं का प्रस्तुतीकरण करेंगी।”

उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, “सांसद द्वारा चयनित गांव में केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं से तो काम होगा ही और यदि सांसद चाहे तो वह अपनी निधि से भी काम करा सकता है।”

आदर्श गांव अगले वर्ष अक्टूबर से पहले : बीरेंद्र Reviewed by on . भोपाल, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र िंसंह ने बुधवार को यहां कहा कि सांसदों द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित 693 गांव भोपाल, 23 सितम्बर (आईएएनएस)। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री बीरेंद्र िंसंह ने बुधवार को यहां कहा कि सांसदों द्वारा सांसद आदर्श ग्राम योजना के तहत चयनित 693 गांव Rating:
scroll to top