Tuesday , 14 May 2024

ब्रेकिंग न्यूज़
Home » भारत » आम बजट दूरदर्शी और प्रगतिशील : नड्डा

आम बजट दूरदर्शी और प्रगतिशील : नड्डा

नई दिल्ली, 29 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा सोमवार को प्रस्तुत आम बजट का स्वागत किया और कहा कि आम बजट 2016-17 एक दूरदर्शी और प्रगतिशील बजट है, जिसमें ग्रामीणों, किसानों, युवाओं सहित समाज के हर वर्ग की आकांक्षाओं का ध्यान रखा गया है। बजट से समाज के वंचित और कमजोर वर्गो को भी पूरा फायदा पहुंचेगा। बजट से देश के विकास को गति मिलेगी।

नड्डा ने कहा कि आम बजट के नौ स्तंभ हैं, जिनमें ग्रामीण क्षेत्र, सामाजिक क्षेत्र, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, वित्तीय क्षेत्र और संरचना क्षेत्र में विकास और वृद्धि का लक्ष्य रखा गया है। संरचना के लिए जो प्रावधान किया गया है, उससे देश की विभिन्न संरचनात्मक गतिविधियों को बल मिलेगा और देश का विकास होगा।

स्वास्थ्य क्षेत्र की योजनाओं का जिक्र करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बजट में स्वास्थ्य क्षेत्र में तेजी लाने का प्रावधान किया गया है, जिसके लिए कई योजनाएं घोषित की गई हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सुरक्षा योजना से पूरे परिवार को और खासतौर से वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा मिलेगी।

उन्होंने कहा कि देश भर में तीन हजार जन औषधि स्टोर खोले जाएंगे, जहां सस्ती दरों पर दवाइयां उपलब्ध होंगी। यह निश्चित रूप से नागरिकों के अनुकूल प्रावधान किया गया है।

नड्डा ने कहा कि ‘राष्ट्रीय डायलेसिस सेवा कार्यक्रम’ के तहत जिला अस्पतालों में डायलेसिस सेवाएं प्रदान की जाएंगी, जिनसे आबादी के बड़े हिस्से को काफी राहत मिलेगी। यह सेवा पीपीपी पद्धति से प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि इस दिशा में डायलेसिस उपकरणों के कुछ पुर्जो को विभिन्न शुल्कों से मुक्त करना सही दिशा में उठाया गया कदम है।

आम बजट दूरदर्शी और प्रगतिशील : नड्डा Reviewed by on . नई दिल्ली, 29 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा सोमवार को प्रस्तुत आम बजट का स् नई दिल्ली, 29 फरवरी (आईएएनएस)। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जे.पी.नड्डा ने केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली द्वारा सोमवार को प्रस्तुत आम बजट का स् Rating:
scroll to top