Monday , 6 May 2024

Home » विश्व » आस्ट्रेलियाई दंपति ने सरोगेट बच्चे को लेकर उच्चायोग को अंधेरे में रखा

आस्ट्रेलियाई दंपति ने सरोगेट बच्चे को लेकर उच्चायोग को अंधेरे में रखा

सिडनी, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। एक आस्ट्रेलियाई दंपति द्वारा भारत में सरोगेसी (किराए की कोख) से जन्मे नवजात शिशु को लावारिस छोड़ने के मामले में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। इस दंपति ने नई दिल्ली स्थित आस्ट्रेलियाई उच्चायोग को अपने बच्चे के बारे में भ्रमित किया। ऐसा तब हुआ जब दंपति को कई बार चेतावनी दी गई कि बच्चे को लावारिस छोड़ने से उसे किसी भी देश की नागरिकता नहीं मिलेगी।

समाचार चैनल ‘एबीसी’ ने सोमवार को बताया कि फ्रीडम ऑफ इन्फॉर्मेशन (एफओआई) दस्तावेजों से इस मामले में नए चौंकाने वाली जानकारी प्राप्त हुई है। इसमें पता चला है कि यह दंपति अपने जुड़वा बेटे को भारत में ही छोड़कर नवजात कन्या को लेकर वापस आस्ट्रेलिया चला गया। इस मामले में आस्ट्रेलिया सरकार के अधिकारियों को जानकारी थी।

नई दिल्ली में आस्ट्रेलिया उच्चायोग और केनबरा में सरकारी अधिकारियों के बीच साझा किए गए ईमेल के जरिए पता चला है कि यह दंपति अपनी नवजात बच्ची को भारतीय नागरिकता दिलाने के इरादे से 2012 में भारत आया था और उन्होंने दूतावास स्टाफ को बताया कि वह अपना जुड़वा बेटे को भारत में ही छोड़कर जाएंगे। क्योंकि वे उसकी परवरिश का दायित्व नहीं उठा सकते और उनका एक बेटा पहले से ही है, जो आस्ट्रेलिया में है। यह दंपति सिर्फ एक बच्ची चाहता था ताकि वे अपने परिवार को पूरा कर सकें।

दस्तावेजों के मुताबिक, विदेशी मामलों और कारोबार (डीएफएटी) विभाग के स्टाफ और नई दिल्ली में आस्ट्रेलिया के उच्चायोग न्यू साउथ वेल्स में रहने वाले इस दंपति से परिचित था, जहां अंतर्राष्ट्रीय सरोगेसी गतिविधियों में शामिल होना गैरकानूनी है।

दस्तावेजों के मुताबिक, आस्ट्रेलियाई नागरिक ने दूतावास कर्मचारियों को यह कह कर भ्रमित किया कि वह अपने नवजात बच्चे को भारत में अपने कुछ दोस्तों को देकर जाएगा। क्योंकि उस दोस्त की स्वयं की कोई संतान नहीं है।

दंपति को बार-बार यह बताया गया कि बच्चे को इस तरह लावारिस छोड़ने से उसे किसी भी देश की नागरिकता नहीं मिलेगी। क्योंकि भारत सरोगेट बच्चे को नागरिकता की मान्यता नहीं देता।

डीएफएटी द्वारा 19 दिसंबर, 2012 को किए गए ईमेल के मुताबिक, “यदि माता-पिता बच्चे को आस्ट्रेलिया की नागरिकता देने के लिए आवेदन नहीं करते हैं तो भारत में इस बच्चे को नागरिकता नहीं दी जाएगी। एक गैर आस्ट्रेलियाई नागरिक को सहायता देने ेकी हमारी क्षमता सीमित है।”

आस्ट्रेलियाई दंपति ने सरोगेट बच्चे को लेकर उच्चायोग को अंधेरे में रखा Reviewed by on . सिडनी, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। एक आस्ट्रेलियाई दंपति द्वारा भारत में सरोगेसी (किराए की कोख) से जन्मे नवजात शिशु को लावारिस छोड़ने के मामले में चौंकाने वाला खुलासा सिडनी, 13 अप्रैल (आईएएनएस)। एक आस्ट्रेलियाई दंपति द्वारा भारत में सरोगेसी (किराए की कोख) से जन्मे नवजात शिशु को लावारिस छोड़ने के मामले में चौंकाने वाला खुलासा Rating:
scroll to top